CBSE Board Exam 2019 : 15 फरवरी से परीक्षा – उम्मीदवारों के लिए नए नियम, cbse.nic.in पर महत्वपूर्ण निर्देश

CBSE Board Examination 2019 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2019 15 फरवरी, 2019 से शुरू होगी। लगभग 28 लाख उम्मीदवारों को इस साल सीबीएसई 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2019 में उपस्थित होने की उम्मीद है। परीक्षा से पहले, सीबीएसई ने स्कूलों और अभिभावकों को cbse.nic.in पर महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं, जिसमें उन्हें परीक्षा के लिए परिवर्तित नियमों की जानकारी दी गई है। नीचे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए महत्वपूर्ण निर्देश देखें।

हालांकि नाममात्र, अनुचित साधनों की जांच के लिए परिवर्तन लागू किए गए हैं। इन परिवर्तनों के अलावा, पेपर लीक की कोई भी घटना सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड ने तीन स्तरीय सुरक्षा जांच भी शुरू की है। नैतिक आधार पर, सीबीएसई द्वारा स्थापित सुरक्षा उपायों के विवरण पर विस्तार से चर्चा नहीं की जा रही है। हालाँकि, नियमों में बदलाव के बारे में जानकारी जिसका छात्रों पर सीधा प्रभाव पड़ता है, नीचे दिए गए हैं।

सीबीएसई 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2019: नए नियम जिन्हें आपको जानना आवश्यक है

स्कूल यूनिफॉर्म के साथ-साथ नियमित उम्मीदवारों के लिए स्कूल यूनिफॉर्म अनिवार्य कर दिया गया है

बोर्ड ने सख्ती से स्कूलों को सलाह दी है कि वे अपने छात्रों को इसके बारे में निर्देश दें। छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश से वंचित किया जा सकता है, जब एक नियमित छात्र स्कूल की वर्दी नहीं पहनना चुनता है।

CBSE बोर्ड के पैरेंट सिग्नेचर कार्ड 2019

कृपया ध्यान दें कि छात्र और प्रिसिपल के हस्ताक्षर के अलावा, इस साल CBSE ने CBSE बोर्ड परीक्षा 2019 के एडमिट कार्ड में पेरेंट सिग्नेचर के लिए एक कॉलम भी शामिल किया है। छात्रों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके सीबीएसई बोर्ड के एडमिट कार्ड पर सभी आवश्यक हस्ताक्षर किए गए हैं। अहस्ताक्षरित एडमिट कार्ड वाले छात्र को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सुबह 10 बजे के बाद नो एंट्री

परीक्षा केंद्रों के गेटों को सुबह 10 बजे बंद करने का निर्देश दिया गया है और किसी भी परिस्थिति में किसी भी छात्र को उस समय के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए सभी छात्रों और उनके अभिभावकों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि वे समय पर केंद्रों पर पहुँचें।

अनुमति दी गई चीजों की सूची और अनुमति नहीं है

छात्र एक पारदर्शी थैली में अपनी कलम और बुनियादी स्टेशनरी ले जा सकते हैं। इनके अलावा, छात्रों को केवल अपने स्कूल के पहचान पत्र और सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड ले जाने की अनुमति है। कृपया सुनिश्चित करें कि CBSE के एडमिट कार्ड विधिवत हस्ताक्षरित और मुद्रांकित हैं। मधुमेह के छात्रों को एक साफ लपेट में एक स्नैक ले जाने की अनुमति है। परीक्षा हॉल के अंदर कोई लिखित सामग्री, पर्स, मोबाइल फोन या स्मार्ट घड़ियों की अनुमति नहीं है।

Loading...

You might also like