India s Top 5 Most Affordable Cities

नई दिल्ली: हर नौकरी पेशा व्यक्ति का एक सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो, जिसे वो अपने पैसों से खरीदें। देशभर में बढ़ती महंगाई और होम लोन की बढ़ती दरों ने भारत में घर खरीदारों के लिए दिक्कत पैदा कर दी है। महंगाई इस कदर बढ़ गई है कि लोग किराए के घर में रहने से भी डर रहे है।

ऐसे में आज इस लेख में आपको कुछ शहरों के बारे में बताने जा रहे है जहां पर आप सस्ते दाम में अपना आशियाना खरीद सकते है। सबसे सस्ते दाम में घर खरीदने के लिए देश के प्रमुख शहरों की सूची में सबसे ऊपर अहमदाबाद है। अहमदाबाद साल 2019 के बाद से सस्ते दामों में घर खरीदने के लिए सबसे ऊपर बना हुआ है।

रहने के लिए मुंबई सबसे महंगा

नाइट फ्रैंक इंडिया द्वारा अफॉर्डेबिलिटी इंडेक्स में मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, पुणे, बेंगलुरु और एनसीआर सहित भारत के अन्य प्रमुख शहरों के बारे में बात की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई भारत में रहने के लिए सबसे महंगा शहर है। इसके बाद पुणे का नंबर है और चेन्नई तीसरे स्थान है।

घर लेने के लिए भारत में 5 किफायती शहर

अहमदाबाद
पुणे
चेन्नई
बेंगलुरु
एनसीआर

घर लेना पहले से हुआ सस्ता

नाइट फ्रेंड रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2010 के बाद से घर खरीदना आसान और अधिक किफायती हो गया है। ये मुख्य रूप से आसान होम लोन ब्याज दरों के कारण हुआ है। 2008 के संकट के बाद से ईएमआई सस्ता रखते हुए ब्याज दरें कम बनी हुई है। वहीं अहमदाबाद के लिए सूचकांक 2010 में 46% से बढ़कर 2021 में 22% हो गया है। मायानगरी मुंबई के लिए रेटिंग 93% से बढ़कर 66% हो गई है। हैदराबाद में 47 फ़ीसदी से 36 फीसदी तक का सुधार देखा गया है। कुल मिलाकर देखा जाए तो केवल 2 वर्षों में भारत में घर की अफॉर्डेबिलिटी 61% से बढ़कर 53% हो गई है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts