नई दिल्ली: Best Saving Tips: आज के महंगाई के दौर में आम आदमी की जेब पर असर पड़ रहा है। इसलिए हर कोई अतिरिक्त कमाई करना चाहता है। इसके लिए कमाई करने का जरिया खोजता है। इसके लिए निवेश करने की सोचते हैं। लेकिन हर कोई चाहता है कि उसे निवेश पर अच्छा रिटर्न मिले।

अगर आपको 50 हजार रुपये से अधिक कमाना है तो ये जानकारी आपरे लिए काफी फायदेमंद होने जा रही है, तो जल्‍द परिवार के किसी भी शख्‍स के नाम को ध्यान में ऱखकर निवेश शुरू करने के बाद फायदा ले सकते हैं। इनवेस्‍ट आप खुद के नाम पर भी कर फायदा उठा सकते हैं।

फिलहाल बैंकों की औसतन ब्‍याज दर 5 प्रतिशत के आसपास पहुंच चुकी है। इसके और नीचे जाने की संभावना नहीं बन रही है। इस हिसाब से हर महीने की बात करें तो 50 हजार रुपये के ब्‍याज को लेकर आपके पास एक करोड़ रुपये का फंड होना अहम माना जाता है। इस फंड को ध्यान में ऱखकर आपको एसआईपी में निवेश करने के बाद फायदा मिल सकता है।

उदाहरण के तौर पर आपकी उम्र 30 साल होना जरुरी माना जाता है। इस समय अपने या पारिवारिक सदस्‍य के नाम को ध्यान में ऱखकर 3500 रुपये महीने की एसआईपी (SIP) करना शुरू करना जरुरी होता है।एसआईपी में आपको लगभग 12 प्रतिशत का सालाना रिटर्न मिल लकता है जो काफी ज्यादा अधिक होता है।

30 साल मंथली 3500 रुपये जमा करने की बात करें तो आप 12.60 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस पर अगर सालाना 12 प्रतिशत का एवरेज रिटर्न मिलना शुरु हो जाता है। 30 साल पूरे होने के बाद आपके पास 1.23 करोड़ का फंड पूरा हो जाता है।

1.23 करोड़ रुपये के फंड के साथ आप 5 प्रतिशत सालाना के हिसाब वाले तौर पर ब्‍याज की कैलकुलेशन कर सकते हैं तो ये सालाना 6 लाख रुपये पहुंच जाता है। इस तरह आपको हर महीने 50 हजार रुपये की इनकम होना शुरु हो जाती है।

SBI स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड की बात करें तो पिछले कुछ सालों में 20.04 प्रतिशत तक का रिटर्न मिलना शुरु हो जाता है। वहीं निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड स्कीम को देखा जाए तो 18.14 प्रतिशत और इंवेसको इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने 16.54 प्रतिशत का रिटर्न मिल जाता है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts