Times Bull
News in Hindi

Baojun e100 : लॉन्च हो रही है बाइक से भी सस्ती कार, देगी 155 किमी का माइलेज!

electric car : आप हैरान हो रहे होंगे कि आखिरी कोई कार बाइक से सस्ती कैसे हो सकती है। यह तो हम सब ही जानते हैं कि बाजार में इस समय कम से कम 2.5 लाख रुपए की कार उपलब्ध है। ऐसे में जो व्यक्ति कार तो खरीदना चाहता है, लेकिन इसके लिए ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहता, उसके लिए बाजार में ऐसा कोई विकल्प ही नहीं है। तो खासकर जो लोग लंबे समय से अपना कार का सपना सच करने की कोशिशों में जुटे हैं, यह खबर पढ़कर उनकी आंखों में चमक जरूर आ जाएगी।

आज हम आपको ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी कीमत और उस कीमत में मिलने वाली माइलेज को जानकर आप हैरान रह जाएंगे। हैरानी की बात यह है कि इस कार को चलाने के लिए पेट्रोल या डीजल की जरूरत नहीं होगी। अमेरिकी आॅटोमोबइाल कंपनी जनरल मोटर्स के चाइनीज वेंचर बेओजून ने इलेक्ट्रिक कार का नया मॉडल पेश किया है। इस कार की खासियत है कि एक बार फुल चार्ज करे पर यह 100 मील यानी कि करीब 155 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

in india

चीन में इस कार की कीमत 5300 डॉलर तय की गई है, यानी कि करीब 3.37 लाख रुपए। बाजार में यह कार e100 ( ) के नाम से जानी जाएगी। फिलहाल इस कार को कंपनी ने चीनी मार्केट के हिसाब से ही तैयार किया है। सबसे पहले इसे चीन में शेवरोले और बईक की डीलरशिप पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

कार की खासियत की बात करें तो यह कार इलेक्ट्रिक है और 2 सीटर है। इसका व्हीलबेस केवल 5.25 फुट और ऊचाई 5.48 फुट है। कार का टर्निंग रेडियस 3.7 मीटर है। इसे कार में 7 इंच का टच स्क्रीन लगा हुआ है, यह वायरलेस कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। इसमें हवा को फिल्टर करने के लिए खास क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है। कार में लगी लिथियम आइन बैटरी साधारण बॉल प्लग से 7.5 घंटों में पूरी तरह चार्ज हो सकती है। इसके अलावा इसमें रीजनरेटिव ब्रकिंग सिस्टम लगा है, यह ब्रेक लगने पर उस में पैदा हुई शक्ति को बिजली में बदल कर बैटरी में स्टोर करता है। इस कार में पावरफुल सिंगल मोटर लगी है, यह 29 किलोवाट पावर जनरेट करने के साथ 100 एनएम का टार्क भी देती है।

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...