बनाएं टूटी फू्रटी कुकीज कराची बिस्किट

टूटी फू्रटी कुकीज बिना अंडे के बनने वाली बहुत ही स्वादिष्ट कुकीज हैं। इन्हें घर पर भी बनाया जा सकता है। जानते हैं इनकी रेसिपी…

सामग्री: मक्खन-1/२ कप, पिसी शक्कर-एक कप, मैदा-1/२ कप, कस्टर्ड पाउडर-1/२ कप, बेकिंग पाउडर-एक छोटा चम्मच, टूटी फू्रटी कैंडी-1/२ कप, कटे काजू और पिस्ता- 1/२ कप, दूध-1/२ कप।

बनाने की विधि : मैदा, कस्टर्ड पाउडर और बेकिंग पाउडर को एक साथ मिलाकर दो बार अच्छी तरह से छान लें। अब इस मिश्रण को अलग रख लें। एक कटोरे में पिसी शक्कर और मक्खन लें। मक्खन न एकदम कड़ा हो और न ही पिघला हुआ हो। मक्खन और शक्कर को चम्मच से एक ही डायरेक्शन में अच्छे से फेंट लें। ऐसा करने से मक्खन एकदम हल्का हो जाएगा। ध्यान रहे कि फेटने का काम हमेशा एक ही दिशा में करें और मक्खन को ज्यादा फेंटें नहीं। अब फेंटें हुए मक्खन में रोज एसेंस डालें। अगर आपको रोज एसेंस न मिले तो आप जुलाब्जल का प्रयोग भी कर सकते हैं। अब मक्खन के मिश्रण में मैदा वाला मिश्रण मिलाएं और चिकना आटा गूंथें। अगर मिश्रण बहुत सूखा है तो थोडा दूध डालें। यह मैदा की क्वालिटी के ऊपर निर्भर करता है कि वह कितना दूध सोखता है।

इसलिए दूध का प्रयोग अपनी जरूरत के हिसाब से करें। अब इस गुंथे मिश्रण में कटे हुए काजू और पिस्ता मिलाएं। अब इस गुंथे मिश्रण को चिकना करें और दो भागों में बांट लें। अगर आपको गोल कुकीज बनानी हैं तो गोल नहीं तो चौकोर व लंबे रोल बनाएं। कुकीज के रोल को प्लास्टिक शीट में अच्छे से ढक दें जिससे यह सूखें नहीं। अब इस रोल को फ्रिज में एक घंटे के लिए रख दें। प्लास्टिक फिल्म से ढके कुकीज के रोल को ओवेन पर 350 डिग्री पर बेक करें। एक घंटे बाद इन रोल्स को फ्रिज से निकाल लें और लगभग चौथाई इंच के कुकीज काटें। कुकीज को काटने के बाद टूटी फू्रटी कुकीज को बेकिंग ट्रे में लगाएं। दो कुकीज के बीच में थोड़ा स्थान छोड़ दें जिससे उन्हें बेक करते समय बढऩे की जगह मिले। अब ट्रे को ओवन में रखें और इसे लगभग 15-17 मिनट के लिए बेक करें। कुकीज तैयार हैं।