जानिए, पृथ्वीराज से लेकर रणबीर तक, कपूर खानदान की रोचक बातें

हिंदी सिने जगत का एक ऐसा परिवार, जिसकी चार पीढिय़ों का बॉलीवुड में एकछत्र राज रहा है। पृथ्वीराज कपूर से लेकर राजकपूर तक और ऋषि कपूर से लेकर रणवीर कपूर, करिश्मा कपूर, करीना कपूर जैसे प्रमुख नाम हैं। हमने यहां कपूर खानदान से संबंधित छोटी-छोटी 20 रोचक जानकारियां जुटाई हैं, जिनसे शायद आप भी वाकिफ न हों। जैसे राजकपूर ने जिस लड़की से शादी की, वह उनके पिता पृथ्वीराज कपूर के मामा की बेटी थीं।

1. पृथ्वीराज कपूर: फिल्म जगत में कपूर परिवार के पहले सदस्य… पहली फिल्म सिनेमा गर्ल। 1942 में पृथ्वी थिएटर स्थापना की। प्रथम प्रदर्शनी के रूप में कालिदास के प्रसिद्ध नाटक ‘अभिज्ञानशाकुन्तलम’ को पेश किया गया।

2. पृथ्वी थिएयर के तत्वावधान में वर्ष 1948 में बनी फिल्म ‘आग’ राज कपूर के निर्देशन में बनी पहली फिल्म थी। मात्र 24 साल की उम्र में फिल्म का निर्देशन कर वह अपने समय के सबसे युवा फिल्म-निर्देशक बन गए थे।

3.राज कपूर ने एक तरह से अपनी बुआ से ही शादी की थी, क्योंकि पृथ्वीराज कपूर के मामा की बेटी हैं कृष्णा।

4.राज कपूर ने ही डिम्पल कपाडिया लॉन्च किया था,फिल्म थी ‘बॉबी’। साल था 1973।

5. राज कपूर के छोटे भाई शशि कपूर ने 1951 में आई फिल्म ‘आवारा’ में उनके बचपन का रोल अदा किया। शशि कपूर ने फिल्म ‘आग’ में भी रोल निभाया था।

6. शशि कपूर ने एक ब्रिटिश अभिनेत्री, जेनिफर केंडल से शादी की थी। इनके बच्चे अंग्रेजी शक्ल और सूरत के होने की वजह से भारतीय फिल्मों में नहीं चल सके।

7. शम्मी कपूर ने शर्मीला टैगोर, आशा पारेख और सायरा बानो की पहली फिल्म में बतौर नायक काम किया। ये फिल्म थीं ‘कश्मीर की कली’ (1964 ), ‘दिल देके देखो’ (1959 ) और ‘जंगली’ (1961)।

8.शम्मी कपूर बिना किसी रिहर्सल के खुद नाचना पसंद करते थे। उन्हें एल्विस प्रेस्ले का भारतीय संस्करण कहा जाता है।

9. ऋषि कपूर को सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार के राष्टीय पुरस्कार से नवाजा गया था। उन्हें यह पुरस्कार ‘मेरा नाम जोकर’ में बतौर बाल कलाकार दिया गया था।

10. शम्मी कपूर के बेटे आदित्य राज ने अपना कॅरियर 53 साल की उम्र में शुरू किया। उन्होंने फिल्म ‘चेज’ में काम किया था। यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर बुरी तरह पिटी।

11. रणधीर कपूर के घर का नाम डब्बू, जबकि ऋषि कपूर को सभी प्यार से चिंटू कहते हैं।

12. राज कपूर के सबसे छोटे बेटे राजीव कपूर बॉलीवुड में अपना जादू नहीं चला सके। उनकी कई फिल्में आईं, लेकिन छाप छोडऩे में कामयाब नहीं हो सके।

13. राज कपूर की बेटी ऋतू नन्दा, श्वेता बच्चन की सास हैं। अमिताभ बच्चन की बेटी की शादी निखिल नन्दा से हुई है, जो एस्कॉर्ट ग्रुप के मालिक हैं। रिश्ते में अमिताभ और ऋतु समधी हुए।

14. शशि कपूर की बेटी संजना कपूर ‘जुनून’ नामक एक थिएटर ग्रुप चलाती हैं। उनकी शादी भारत के मशहूर वन्यजीव विशेषज्ञ, वल्मीकि थापर से हुई।

15. करिश्मा कपूर बॉलीवुड की पहली कलाकार बनीं, जो कोका-कोला के साथ जुड़ी। यह वर्ष 1998 की बात है।

16. कपूर खानदान की करिश्मा कपूर ऐसी पहली सदस्य हैं, जो बहुत कम पढ़ी-लिखी हैं। उन्होंने सिर्फ छठी तक पढ़ाई की है, उसके बाद कभी स्कूल नहीं गईं।

17. करीना का नाम एना करेनिना के नाम पर रखा गया। उनकी मां बबीता टॉलस्टॉय की किताब को पढ़ रहीं थी, जब करीना उनके पेट में थीं। इस किताब में एना करेनिना का जिक्र था। बबीता ने तय कर लिया था कि बेटी होगी, तो नाम करीना होगा।

18. करीना कपूर ने ‘देव’ फिल्म के लिए जब नहीं आए थे तुम’ गाना गाया था। लेकिन बतौर सिंगर वो चल नहीं सकीं।

19. रणबीर कपूर को अब भी उनकी मां से पॉकेटमनी मिलती है। 1500 रुपए।

20. रणबीर को बचपन में मृत लोगों से बातें करने की अजीब आदत थी। कहा जाता एक बार उन्होंने हिटलर को उसके गलत कामों के लिए खूब फटकार लगाई थी।

Comments (0)
Add Comment