Times Bull
News in Hindi

चीन में इस तरह कार और बाइक के ऊपर से दौड़ सकेगी बस

चीन को ट्रैफिक समस्‍या से निजात दिलाने के लिए वहां के इंजीनियर्स ने नई ट्रांजिट एलिवेटेड बस (टीईबी) का डिजाइन पेश कियाहै । इस एलिवेटेड बस में 1,200 य‍ात्री एक बार में सफर कर सकते हैं। इस ट्रांजिट बस का डिजाइन अंडरपास की तरह तैयार किया गया है, जिसके नीचे से कार और बाइक आराम से निकल सकें। सड़क पर चलते हुए यह बस एक सबवे की तरह दिखेगी।

दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन ने ट्रैफिक समस्‍या से निजात पाने का नए-नए तरीका खोज रहा है। हाल ही में चीन के इंजीनियर्स ने नई ट्रांजिट एलिवेटेड बस (टीईबी) का डिजाइन पेश किया है। इस एलिवेटेड बस में 1200 य‍ात्री एक बार में सफर कर सकते हैं। इसे देखने के बाद कोई भी मेट्रो और बुलेट ट्रेन को भी भूल सकता है। साथ ही ट्रैफिक समस्या को सुलझाने का दावा करने वाली ये़ नई व्‍यवस्‍था मेट्रो की तुलना में काफी सस्‍ती है ।

चीन में नई ट्रांजिट बस का डिजाइन अंडरपास की तरह तैयार किया गया है, जिसके नीचे से कारें और मोटरसाइकिलें आराम से निकल सकें। सड़क पर चलते हुए यह बस एक सबवे की तरह दिखेगी। खास बात ये है कि बस का ये मॉडल रोड पर बने फिक्स ट्रैक पर ही चलेगा, जैसे ट्राम चलती हैं।

दावा किया जा रहा है कि बाकी पब्लिक ट्रांसपोर्ट के मुकाबले ये सस्ता रहेगा। इसका निर्माण एक साल में पूरा कर लिया जाएगा। बीजिंग में 19वें इंटरनेशनल हाई-टेक एक्स्पो में इस बस का मॉडल पेश किया गया। माना जा रहा है कि दिसंबर-2017 तक ये एलिवेटेड बसें सड़कों पर दौड़ने लगेंगी। टीईबी प्रोजेक्‍ट के इंजीनियर इंचार्ज बाई झिमिंग ने कहा कि इसके फंक्‍शन सबवे की तरह ही होंगे, लेकिन इसके निर्माण की लागत सबवे की लागत का 20 फीसद ही होगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.