News in Hindi

शुरू होने जा रहा है पेटीएम पेमेंट बैंक, यहां जाने आपके वॉलेट में रखे पैसे का क्या होगा

नोटबंदी के बाद से ही कैशलेस ट्रांजेक्शंस को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसे में बड़ी मात्रा में लोगों ने पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल शुरू किया है। इसी बीच खबर यह है कि पेटीएम के पेमेंट बैंक बनने की आखिरी बाधा अब दूर हो गई है और यह बैंक 23 मई को शुरू होने जा रहा है।

सार्वजनिक तौर पर नोटिस जारी कर पेटीएम ने कहा – पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड का रिजर्व बैंक से अंतिम लाइसेंस प्राप्त हो गया है और यह 23 मई 2017 से काम शुरू करेगा। इसके तहत पेटीएम अपना वॉलेट का पूरा कारोबार भी पीपीबीएल में ट्रांसफर कर देगी। ऐसे में सवाल उठता है कि जिन लोगों के पेटीएम वॉलेट में पैसे पड़े हैं उनके पैसे का क्या होगा।

आपको बता दें कि 23 मई के बाद पेटीएम वॉलेट का कारोबार पीपीबीएल में चला जाएगा। ऐसे में अगर कोई ग्राहक नहीं चाहता कि उसका वॉलेट भी पीपीबीएल में जाए तो उसे पेटीएम को जानकारी देनी होगी। सूचना मिलने पर पेटीएम उसके वॉलेट में बचे पैसे को संबंधित ग्राहक के बैंक खाते में ट्रांसफर कर देगा।

 

हालांकि इस बारे में सूचना 23 मई से पहले देनी होगी। पिछले 6 महीने के दौरान अगर वॉलेट में कोई एक्टिविटी नहीं हुई है तो उस सूरत में पीपीबीएल में पैसे का ट्रांसफर केवल ग्राहक की विशेष अनुमति के बाद ही होगा । पेटीएम का पेमेंट बैंक इंडिविजुअल्स और छोटे कारोबारियों से प्रति खाता 1 लाख रुपए तक के डिपॉजिट स्वीकार कर सकता है।

पेटीएम वॉलेट में रखे पैसे पेटीएम पेमेंट बैंक में ट्रांसफर हो जाएगों और यह अपने आप ही होगा। अगर पेटीएम बैंक के ग्राहक अपना बैंक अकाउंट नंबर, चेकबुक और डेबिट कार्ड चाहते हैं तो उन्हें कंपनी के नए पेमेंट बैंक के साथ खता खोलना पड़ेगा। ऐसा न करने पर पेटीएम वॉलेट पहले की ही तरह काम करता रहेगा। पेमेंट बैंक में नया अकाउंट खोलने पर ब्याज भी मिलेगा।