सर्दी के मौसम में अपनी त्वचा को बेजान होने से ऐसे बचाएं

Follow these tips to Keep the body beautiful in winter

सर्दियां के मौसम में हमारे स्कीन में रूखापन आने लगता है। त्वचा में नमी न रहने से कई बार एलर्जी की भी समस्या हो जाती है। लेकिन स्किन विशेषज्ञों के अनुसार यदि हम कुछ उपाय करें तो हम अपनी त्वचा को रूखी होने से बचा सकते हैं।

अपनाए ये टिप्स

मॉइश्चराइजर का नियमित इस्तेमाल

त्वचा को सॉफ्ट और कोमल बनाने के लिए नियमित रूप से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। मॉइश्चराइजर हमारी त्वचा में नमी को बनाए रखने में असरदार है। घरेलू मॉइश्चराइजर बनाने के लिए गुनगुने पानी में ग्लिसरीन मिक्स करके लगा सकती हैं या नहाने से पहले जैतून का तेल शरीर पर लगाने से स्किन की नमी बनी रहती है।

सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें

अक्सर लोग सर्दी के मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन ऐसा करना गलत है क्योंकि
सर्दी के दिनों में हम धूप सेंकते हैं। सूरज की रोशनी में मौजूद अल्ट्रा वॉयलेट किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं इसलिए हर दो घंटे में सनस्क्रीन लगाते रहना चाहिए।

होंठो का ऐसे रखें ख्याल

सर्दी के मौसम में जब हमारे होठ फटते हैं तो हम अक्सर उस जीभ फेरते रहते हैं इससे त्वचा और रूखी हो जाती है। कई बार घटिया क्वालिटी की लिपस्टिक भी होंठों को नुकसान पहुंचाती है इसलिए लिपस्टिक लगाने से पहले एसपीएफ(सूर्य की रोशनी से बचाने वाला तत्व) युक्त लिप बाम जरूर लगाएं।

रूखी त्वचा के लिए क्लींजिंग करें

ज्यादा गर्म पानी से त्वचा का नैचुरल ऑयल खत्म होता है इसलिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें। देर तक न नहाएं इससे त्वचा की नमी कम होती है। दूध में बेसन मिलाकर चेहरा साफ करें या जई का पाउडर पानी में मिलाकर प्रयोग करें। रूखी त्वचा के लिए पीएच न्यूट्रल क्लींजर का प्रयोग करें। आम साबुनों में पीएच की मात्रा 7होती है जबकि चेहरे के लिए 5.5 पीएच होना चाहिए।

कोहनी और एड़ी का भी रखें ख्याल

फटी एड़ियों और खुरदरी कोहनियों के लिए यूरिया युक्त मॉइश्चराइजर लगाएं। कॉटन सोक्स पहनें। फटी एड़ियों के लिए नींबू पानी में मिलाकर उसमें पैर डुबोकर रखें और फिर प्यूमिक स्टोन से पैर साफ करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.