Times Bull
News in Hindi

Apps को नहीं करना चाहिए Social Media Account से Login, जाने क्यों

हर रोज इंटरनेट पर हजारों की संख्या में ऐप्स और वेबसाइट्स बनती और बन्द होती रहती है। जब आप किसी ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करते (social login websites) हो या किसी भी भी प्रकार की वेबसाइट को ओपन करते हो तो सबसे पहले आपको ऐप्स या वेबसाइट में Login & Sign Up के लिए बोला जाता है। आप चाहे तो उसमें किसी भी प्रकार से साइन अप कर सकते हो जैसे फेसबुक से, गूगल प्लस से या किसी और सोशल मीडिया अकाउंट की मदद से साइन अप होना।

आप अपना समय बचाने के लिए खुद नाम वगैरा डालकर साइन अप (Social Login) नहीं करते बल्कि आप तो उसमें किसी सोशल मीडिया अकाउंट्स (Social media) से लोगइन हो जाते हो। क्योंकि ऐसा करने से वह ऐप या वेबसाइट आपके बारे में उन अकाउंट्स से अपने मतलब की जानकारी को निकाल लेती है जिसकी उसकी जरूरत होती है और आपको पता तक नहीं चलता।

अब बात आती है आपकी सुरक्षा की तो एक बात तो साफ है की जब आप गूगल के अकाउंट्स से लोगइन करते हैं या फेसबुक के अकाउंट से तो आपको पहले ये चैक करना होता है ये हमारे अकाउंट्स से किस प्रकार की जानकारी हासिल कर रहे हैं क्या वह हमारी निजी जानकारी को भी हासिल कर रहे है या सिर्फ नाम ईमेल ही कैच कर रहे हैं आपको इसको जरूर देखना चाहिए। क्योंकि ऐसा बहुत बार गलत हो चुका है।

आपने भी कई बार सुना होगा की कई ऐप्स या वेबसाइट आपके फोन में इंस्टॉल होने के पश्चात आपके मोबाइल से बिना आपकी परमिशन के आपका डेटा चुरा रहे हैं जो की गलत बात है। ऐसे में आपके पास Scam मेसेजिस बहुत आने लग जाते है और भी इसी प्रकार का Scam का खतरा आपके फोन या आप पर मंडराने लग जाता है।

अगर आपको इन के बारे में पता नहीं था और आपने ऐसी प्रकार की ऐप्स में किसी सोशल मीडिया अकाउंट से लोगइन (Social Media Account) कर दिया है तो आपको इससे बचने की तरकीब के बारे में भी सोचना चाहिए। अगर आपको नहीं पता की आपके सोशल मीडिया अकाउंट से कौन कौन सी ऐप्स कनेक्ट है और किसको आपको रिम्यू करना चाहिए तो आप नीचे जान सकते हैं।

इनसे बचने के सबसे पहला रास्ता तो ये ही है के आप वही ऐप्स अपने फोन में डाले जिस पर आपको भरोसा हो या जो भरोसा करने लायक हो। और गलती होने पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट को ओपन कर उन ऐप्स को हटा देना चाहिए जो आपकी निजी जानकारी को सार्वजनिक कर रही है।

अगर आप फेसबुक से साइन अप करते हैं तो आपको फेसबुक के अकाउंट सेटिंग्स के सेक्शन में जाकर ऐप्स पर क्लिक करके उन ऐप्स को देख सकते हैं जो जानकारी में गलत है और अगर आपको ये दिख नहीं रहा है तो आप यहां पर इस Link पर क्लिक करके भी देख सकते हैं। इसी प्रकार आप गूगल के अकाउंट के साथ कौन कौन सी ऐप्स काम कर रही हैं वे भी देख कर रिम्यू कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल की सेटिंग्स में जाकर फिर ऐप्स में जाना होगा और वहां पर आपको बहुत सारी ऐप्स मिल जायेंगी जहां से आप इनको हटा सकते हो।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.