Railway News: अब ट्रेन के हर कोच में दिव्यांग कोटा होगा, ये सीटें विशेष रूप से आरक्षित होंगी

Avatar photo

By

Govind

Railway News: भारतीय रेलवे में आए दिन बेहतरी के लिए बदलाव होते रहते हैं। रेल मंत्रालय ने हाल ही में ट्रेन से यात्रा करने वाले विकलांग लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी की घोषणा की है। रेल मंत्रालय ने विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए कोटा को मंजूरी दे दी है। इसका मतलब यह है कि अब हर ट्रेन में दिव्यांगों के लिए कोटा होगा, चाहे ट्रेन में रियायत की सुविधा उपलब्ध हो या नहीं।

रेलवे द्वारा लिए गए इस फैसले से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, हमसफर, गतिमान और वंदे भारत ट्रेनों समेत सभी आरक्षित एक्सप्रेस मेल ट्रेनों में दिव्यांग कोटा दिया जाएगा। आइए जानते हैं कि किस कोच में दिव्यांगों के लिए कितनी सीटें आरक्षित होंगी और इस कोटे के तहत कैसे बुकिंग की जा सकती है।

किस कोच में कितनी सीटें आरक्षित होंगी?

रेल मंत्रालय द्वारा दिव्यांगों के लिए आरक्षित कोटे में किए गए बदलाव के मुताबिक अब स्लीपर कोच में चार बर्थ आरक्षित रहेंगी. जिसमें दो लोअर और दो मिडिल बर्थ होंगे. थर्ड एसी, 3ई और 3ए में भी 4 बर्थ होंगी। जिसमें दो निचले और 2 मध्य होंगे। एसी चेयर कार में भी चार सीटें होंगी।

इसलिए वंदे भारत ट्रेनों में भी दिव्यांगों के लिए कोटे के तहत चार सीटें आरक्षित रहेंगी. रेल मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आठ कोच वाली ट्रेन में C1 और C7 कोच में अलग-अलग बनी दो सीटें (सीट नंबर 40) आरक्षित रहेंगी. तो 16 कोच वाली ट्रेनों में C1 और C14 में सीटें उपलब्ध होंगी.

विशिष्ट पहचान पत्र जरूरी होगा

भारतीय रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, केवल वही यात्री पर्सन विद डिसेबिलिटी यानी PWD कोटा के तहत टिकट बुक कर सकेंगे. जिसके पास सरकार द्वारा जारी एक विशिष्ट पहचान पत्र होगा. ऑनलाइन टिकट बुक करते समय उस कार्ड की डिटेल दर्ज करना जरूरी होगा.

ताकि इस सुविधा का दुरुपयोग न हो सके. इसी तरह, रेलवे बुकिंग काउंटर पर टिकट बुक करते समय विशिष्ट पहचान पत्र दिखाना होगा। अथवा सरकार द्वारा दिया गया कोई अन्य विकलांगता कार्ड दिखाना होगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App