UPI Payment: क्या बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं UPI से पेमेंट, जानें तरीका

Avatar photo

By

Govind

UPI Payment: आजकल लोग UPI पेमेंट करना पसंद कर रहे हैं. लेकिन कभी-कभी धीमी इंटरनेट सेवा या इंटरनेट बैलेंस की कमी के कारण आपको यूपीआई पेमेंट करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपके पास भी कैश नहीं है तो यह एक बड़ी समस्या बन जाती है। लेकिन अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, आज हम आपको एक खास तरीका बताएंगे जिससे अब आप बिना इंटरनेट के भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट के यूपीआई भुगतान

सेंट्रल बैंक ने बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट करने के लिए यूपीआई लाइट फीचर लॉन्च किया है। इसकी मदद से स्मार्टफोन यूजर्स बिना इंटरनेट के पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। UPI लाइट, UPI की तरह ही काम करता है, लेकिन यह थोड़ा आसान और तेज़ है।

यूपीआई लाइट फीचर

यूपीआई लाइट के माध्यम से, उपयोगकर्ता पहले से ही वॉलेट में धनराशि जमा कर सकते हैं और फिर बिना इंटरनेट के पैसे का लेनदेन कर सकते हैं। यूपीआई लाइट के माध्यम से भुगतान करने के लिए, आपको पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है, यह सीधे वॉलेट से धनराशि तक पहुंच प्राप्त करता है।

2 हजार रुपये तक की सीमा

आपको बता दें कि यूपीआई लाइट के जरिए एक बार में 200 रुपये तक का भुगतान किया जा सकता है, जबकि सिर्फ 2 हजार रुपये जोड़ने की सीमा है। यदि आपने एक दिन में 2,000 रुपये का उपयोग किया है, तो आप फिर से 2,000 रुपये जोड़ सकते हैं।

फ़ीचर फ़ोन का उपयोग

इसके अलावा फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले लोग IVR नंबर के जरिए UPI ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इसमें भी लेनदेन इंटरनेट की मदद के बिना होता है। सबसे पहले आपको आईवीआर नंबर 080 4516 3666 या 6366 200 200 पर कॉल करके अपनी यूपीआई आईडी सत्यापित करनी होगी। इसके बाद आप कॉल पर दिए गए निर्देशों का पालन करके अपना भुगतान कर सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App