Health Tips: सलाद में खीरा खाते वक्त इस चीज का रखें ध्यान, वरना होगा भारी नुकसान 

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips:  गर्मियों में खीरा और पानी से भरपूर फल खाने की सलाह दी जाती है. गर्मी के मौसम में हल्का और ठंडा खाना खाने का मन करता है. गर्मियों में अक्सर लोग सलाद खूब खाते हैं.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार खीरे को कभी भी छीलकर नहीं खाना चाहिए, इससे फायदे की जगह नुकसान होता है। खीरे के छिलके में विटामिन ए यानी बीटा कैरोटीन और विटामिन के पाया जाता है.

खीरे को कभी भी छीलकर नहीं खाना चाहिए। जिन लोगों को कब्ज और पाचन संबंधी समस्या रहती है। खीरे के छिलके में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है.

खीरे में फाइबर और रौगेज़ की मात्रा अधिक होती है। बिना छिला हुआ खीरा खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है। भोजन की लालसा कम हो जाती है।

खीरे के छिलके में एस्कॉर्बिक एसिड होता है। इस तरह खाने से बढ़ती उम्र कम नजर आती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

खीरे के छिलके में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है. खीरा बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है। इसे खाने से खून जमने की समस्या कम हो जाती है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App