Relationship Tips: शादी करने के लिए ऐसे करें अपने पार्टनर की पहचान, नहीं होगी कभी परेशानी

Avatar photo

By

Sanjay

Relationship Tips: सही जीवनसाथी चुनना एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय है, क्योंकि यह आपके जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित करता है। सही जीवनसाथी आपके साथ एक खुशहाल परिवार बनाता है।

जिसमें आप दोनों के समान लक्ष्य होते हैं। वह आपके साथ सुख-दुख साझा करता है, साथ ही आपके सपनों को साकार करने में भी सहयोग प्रदान करता है। लेकिन अगर जीवन भर साथ निभाने के लिए गलत पार्टनर चुन लिया जाए तो जीवन में परेशानियां आने लगती हैं। परिवार खुशियों से ज्यादा समस्याओं, दुखों और विवादों से घिरा रहता है।

ऐसे में शादी के बाद सुखी जीवन के लिए अपने लिए सही और उपयुक्त जीवनसाथी का चुनाव करें। वैसे तो यह पता लगाना मुश्किल है कि कौन सा व्यक्ति हमारे लिए बेहतर जीवनसाथी हो सकता है, लेकिन कुछ संकेतों से आप समझ सकेंगे कि सही जीवनसाथी में क्या होना चाहिए और क्या नहीं।

केवल दिखावे को नहीं, चरित्र को समझें

अक्सर लोग अपने पार्टनर का चयन करते समय उनकी खूबसूरती पर ज्यादा ध्यान देते हैं। अपने साथी का चयन केवल उसके रूप-रंग के आधार पर न करें, बल्कि उसके व्यक्तित्व को समझें और उसके आधार पर निर्णय लें कि वह आपका जीवनसाथी बनने के योग्य है या नहीं। भले ही आपका पार्टनर आकर्षक और अच्छा दिखने वाला हो, लेकिन अगर उसमें बुरी आदतें हैं तो जीवन भर उसके साथ तालमेल बिठाना मुश्किल होगा। इसलिए केवल रूप ही नहीं बल्कि चरित्र भी देखें।

व्यवहार को समझने का प्रयास करें

शादी का फैसला लेते समय अपने पार्टनर के व्यवहार के बारे में जरूर जान लें। शादी से पहले उनके साथ समय बिताएं, ताकि आप जान सकें कि उनका व्यवहार कैसा है। क्या वह शांत व्यक्ति है या बातूनी? किसी भी समस्या के आने पर वे कैसा व्यवहार करते हैं और जिंदगी को लेकर कितने सकारात्मक हैं, यह जानने के बाद ही तय करें कि आप पूरी जिंदगी उनके साथ रह सकते हैं या नहीं।

व्यवहार को समझने का प्रयास करें

शादी का फैसला लेते समय अपने पार्टनर के व्यवहार के बारे में जरूर जान लें। शादी से पहले उनके साथ समय बिताएं, ताकि आप जान सकें कि उनका व्यवहार कैसा है। क्या वह शांत व्यक्ति है या बातूनी? किसी भी समस्या के आने पर वे कैसा व्यवहार करते हैं और जिंदगी को लेकर कितने सकारात्मक हैं, यह जानने के बाद ही तय करें कि क्या आप पूरी जिंदगी उनके साथ रह सकते हैं।

विचार सीखे

एक सही और अच्छा जीवनसाथी चुनने के लिए जरूरी है कि आप दोनों में कुछ समानताएं हों। ज्यादातर मामलों में व्यक्ति अपने से अलग व्यक्तित्व वाले व्यक्ति की ओर अधिक आकर्षित होता है, लेकिन दोनों के विचार या लक्ष्य एक जैसे होना जरूरी है। भले ही विचार पूरी तरह मेल न भी खाएं, तो भी कुछ समानताएं या रुचियां होनी चाहिए, ताकि जीवन भर कोई वैचारिक मतभेद न रहे

सम्मान भी जरूरी है

जिस इंसान के साथ आपको पूरी जिंदगी बितानी है उसके लिए आपके मन में सम्मान होना चाहिए और आपके मन में भी उसके लिए सम्मान होना चाहिए। एक रिश्ते में सम्मान और विश्वास दोनों ही महत्वपूर्ण हैं। इसलिए यह जांच लें कि आपका पार्टनर आपका सम्मान करता है या नहीं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App