Health Tips: गर्मी में ठंडा दूध पीने से होगा बीपी कंट्रोल, जान आप भी दंग रह जाएंगे

By

Health Desk

आप ने गर्म दूध के फायदे तो बहुत सुनें होंगे, लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आप से बात करेंगे कि ठंडा दूध पीने से भी आप कई बिमारियों को कंट्रोल कर सकते हैं वो चाहे बीपी हो या फिर आप की पेट में जलन जैसी समस्या या फिर कमजोरी से संबंधित कोई बिमारी हो, आप इससे भी निजात पा सकते हैं। बच्चे हो बड़े हो दूध का सेवन सबके लिए जरूरी है। आप ने अक्सर ये बात सुना होगा कि बड़े लोग को कहते हुए कि आप को सोने से पहले दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए लेकिन दूध का सेवन आप तमाम बिमारियों से भी छुटकारा दिला सकता है वो चाहे ठंडा दूध हों या फिर गर्म दूध हों । आपको जानकर हैरानी होगी कि प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे कई जरूरी पोषक तत्व से भरपूर दूध को अगर ठंडा करके पिया जाए, तो इससे सीने और पेट में जलन, हाई बीपी और नींद न आने जैसी समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। और वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है। परंतु आप को तभी इसका लाभ मिलेगा जब आप इसे प्रतिदिन सेवन करें। आइए जानते हैं।

ठंड दूध से मिलेगा पेट और सीने के जलन से राहत

अक्सर करके आप को गर्मियों में पेट जलन हो या फिर सीने के जलन जैसी समस्या देखने को मिलती होगी। अगर आप को ऐसी कोई भी समस्या देखने को मिलें तो आप दूध को ठंडा करके पी सकते हैं क्योंकि दूध में कैल्शियम पाया जाता है जो पेट में एक्स्ट्रा एसिड को अवशोषित कर लेता है और गैस होने से रोकता है। और आप को ऐसी कोई भी समस्या देखने को मिलें तो आप अवश्य ही एक बार कोशिश करके देखें।

बीपी की समस्या में फायदेमंद

दूध को ठंड करके पीने से आप को हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है क्योंकि दूध में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम बीपी को कंट्रोल करने में सहायक होता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन में भी कमी आती है। ऐसे में ठंडा दूध उन्हें भी जरूर पीना चाहिए, जिनका बीपी अक्सर हाई रहता है। और इससे कंट्रोल भी रहता है।

वजन कम करने में सहायक

वजन कम करने की नजर से देखें तो, ठंडा दूध पीने से ज्यादा फायदा होता है गर्म दूध पीने के मुकाबले क्योंकि ठंडा दूध पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और शरीर की पाचनशक्ति सही से काम करता है और वजन कम होता है। इस तरह आप ज्यादे खाने से आप बच जाते हैं और धीरे-धीरे वेट लॉस में फायदा देखने को मिलना शुरू हो जाता है।

मिलेगा अच्छी नींद

अगर आप गर्म दूध को पीकर सोते है तो आप को जल्दी नींद नहीं आती है आप ने अक्सर लोगों को कहते हुए सुने होंगे कि अगर आप को जल्दी नींद आती है तो नींद से बचने के लिए आप गर्म दूध को पीएं। लेकिन अगर वही आप ठंडा दूध पीते हैं तो आप को अच्छी नींद आएगी, और आप के भागदौड़ ज़िन्दगी के स्ट्रेस कम होगा और आप को एंग्जायटी जैसी परेशानियों से निजात मिलेगी।

Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App