EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों की लगी लॉटरी, यूं निकाल सकते हैं 1 लाख रुपये, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः पीएफ कर्मचारियों के लिए सरकार की तरफ से नई-नई सुविधाएं दी जाती रही हैं, जिसका बड़े स्तर पर फायदा भी देखने को मिला है। सरकार द्वारा तय किया गया ब्याज का पैसा भी अब खाते में आने शुरू हो जाएगा, जिससे कर्मचारियों की मौज आना तय है। इसके अलावा सरकार की तरफ से क्या आपको पता है एक और बड़ी सुविधा देने का काम किया जा रहा है, जिसका बड़े स्तर पर कर्मचारियों को बंपर फायदा मिल रहा है।

पीएफ कर्मचारी अगर किसी वजह से बीमारी में फंस जाते हैं तो मोटी रकम एकदम अकाउंट से निकाल सकते हैं। यह पैसा सरकार की तरफ से दिया जाता रहा है, जिसे बढ़ाकर अब दोगुना कर दिया है। पैसा निकालने से पहले आपको कई जरूरी बातों को समझना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए आप यह आर्टिकल नीचे तक ध्यान से पढ़ लें।

आराम से निकाल सकते इतनी रकम

पीएफ खाताधारक अपने आश्रित के इलाज के लिए आराम से एक लाख रुपये तक निकाल सकते हैं। पहले आप 50 हजार रुपये तक निकालने का काम कर सकते थे, जो किसी बड़ी गुड न्यूज की तरह है। यह नया नियम 16 अप्रैल से लागू कर दिया गया है, जिसका असर देखने को मिलेगा।

ईपीएफओ ने प्रोविडेंट फंड कमिश्नर से ग्रीन सिंग्नल मिलते ही इस परिवर्तन को लागू करने का फैसला लिया गया है। पीएफ अकाउंट होल्डर को गंभीर बीमारी या विपरीत स्वास्थ्य परिस्थितियों में इलाज के लिए पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने की सुविधा प्रदान की जाती है।

अकाउंट होल्डर्स या फिर उसके आश्रित सदस्य के गंभीर बीमारी से पीड़ित होने पर हॉस्पिटल में भर्ती होने की स्थिति में आगेदावें में इसका उपयोग करने का काम कर सकते हैं। पीएफ कर्मचारी एक लाख रुपये की राशि को 68 के तहत निकालेंगे। यह ध्यान देने की बात है कि विदड्रॉल सीमा के तहत अकाउंट होल्डर्स 6 महीने के लिए मूल वेतन और डीए जो भी कम हो, उसकी निकासी का दावा करने का काम कर सकते हैं।

अकाउंट से पैसे निकालने का आसान तरीका

ईपीएफओ की वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाकर लॉगइन करना होगा।

फिर Online Services ऑप्शन पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद आप संबंधित क्लेम फॉर्म भरना होगा।

फिर PF Account के आखिरी 4 नंबर डालकर इसे वेरिफाइड करने की जरूरत होगी।

फिर Proceed For Online Claim पर क्लिक करना होगा।

यहां फॉर्म 31 भरने की जरूरत है।

इसके बाद अपने खाते की डिटेल भरकर चेक या बैंक पासबुक की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी।

अब ‘Get Adhaar OTP’ पर क्लिक करें और इसे फॉर्म में दर्ज कर इसे सब्मिट करने का काम करें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App