Arhar Dal Benefits: अरहर की दाल हड्डियों को मजबूत कर पायेगा, देखें फायदे

By

Health Desk

Arhar Dal Benefits: अरहर दाल की बात की जाएं या फिर किसी भी दाल की बात की जाय सभी दालों में प्रोटीन का खजाना होती हैं और जो लोग मांस-मछली नहीं खाते हैं उन्हे खास तौर पर दाल खाने की सलाह दी जाती हैं। चना की दाल, मसूर की दाल, अरहर की दाल भारतीय खान-पान की अहम हिस्सा माना जाता हैं। अरहर दाल का सेवन प्रतिदिन आप को कई बीमारियों से निजात दिलाता हैं। दाल को प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं। अगर आप प्रतिदिन अरहर दाल का सेवन करते हैं तो आप को तमाम बीमारियों से निजात मिलता हैं क्योंकि इन दालों में पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन पाया जाता हैं।
वैसे तो मूंग, मसूर, चना दाल जैसी कई दालें हमारे खानपान का स्वाद बढ़ाने का काम करती हैं, लेकिन एक दाल है, जो हर किसी की पसंदीदा है और मिनटों में बनकर तैयार भी हो जाती है और वो है अरहर दाल। जो तमाम रोगों से निजात दिलाता हैं क्योकि इसमें प्रोटीन बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं और प्रोटीन से ही शरीर को पोषक तत्व मिलता हैं।

अरहर दाल

कैल्शियम(Ca),आयरन(Fe),मैग्नीशियम(Mg),फॉस्फोरस(P),पोटैशियम(K),सोडियम(Na),जिंक(Zn),कॉपर(Cu),सेलेनियम(Se), मैंगनीज(Mn), प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाते हैं। अरहर की दाल को पीली दाल या फिर तुअर दाल भी कहते हैं। जो आम तौर पर ये सभी घरों में मिलता हैं।

अरहर दाल के सेहत के लिए फायदे

  1. प्रोटीन का स्रोत: अरहर दाल में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है, जो हमारे शरीर के लिए मुख्य ऊर्जा स्रोत होता है। यह खासकर उन व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है जो वेजिटेरियन हैं और प्रोटीन की कमी का सामना कर रहे हैं।
  2. मिनरल्स का खजाना: अरहर दाल में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सिलेनियम, और मैंगनीजम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं। ये मिनरल्स हड्डियों को मजबूत बनाने, पाचन को सुधारने, और ऊर्जा प्रदान करने में मदद करते हैं।
  3. फाइबर का स्रोत: अरहर दाल में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पेट को भरकर रखती है और ओवरइटिंग से बचाती है। यह वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है और पाचन को सुधारता है।
  4. गर्भावस्था के दौरान लाभकारी: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए अरहर दाल एक महत्वपूर्ण पोषण स्रोत होता है। इसमें फोलिक एसिड और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो गर्भावस्था के लिए आवश्यक होते हैं।
Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App