Health News: गर्मी में ठंडा पानी पीने से क्या फायदा नुकसान होता है यहां जानें 

Avatar photo

By

Sanjay

Health News: गर्मी के महीनों में ठंडे पानी का सेवन किस प्रकार का प्रभाव डाल सकता है यह विषय बहुत महत्वपूर्ण है। ठंडा पानी पीना सरल लगता है, लेकिन इसके कई निहितार्थ हैं यह वह समय है जब हमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है।

क्योंकि गर्मियों में शरीर का तापमान सही बनाए रखना बेहद जरूरी है। इस लेख में हम ठंडा पानी पीने के संभावित प्रभावों पर चर्चा करेंगे और गर्मियों में ठंडे पानी का सही तरीके से सेवन कैसे करें इसके बारे में भी सुझाव देंगे।

जैसे-जैसे गर्मी का मौसम अपने चरम पर आ रहा है, लोग राहत के लिए ठंडे तरल पदार्थों का रुख कर रहे हैं। ठंडा पानी ताजगी तो देता है, लेकिन लंबे समय तक इसका सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ठंडा पानी लोकप्रिय होने के साथ-साथ विशेषकर मौसमी बदलाव के दौरान हानिकारक भी हो सकता है। यहां ठंडा पानी पीने के कुछ हानिकारक प्रभाव बताए गए हैं।

दाँत की संवेदनशीलता दाँत की संवेदनशीलता

ठंडे पानी के सेवन से दांतों की संवेदनशीलता बढ़ सकती है क्योंकि इससे दांतों की नसों पर असर पड़ता है। तापमान में बदलाव के कारण संवेदनशीलता या दर्द होता है, खासकर उन व्यक्तियों में जिनके दांत संवेदनशील होते हैं या उनमें कैविटी होती है। यदि आपको अभी भी संवेदनशीलता की समस्या है तो मध्यम ठंडे पानी का सेवन करने और दंत चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

सिरदर्द और साइनस

ठंडा पानी पीने से रीढ़ की हड्डी की नसें जल्दी ठंडी हो जाती हैं और दिमाग जम जाता है। तापमान में अचानक गिरावट के कारण आपको सिरदर्द और साइनस की समस्या हो सकती है, जो मस्तिष्क पर असर डालती है। ऐसी स्थितियों से बचने और समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए मध्यम ठंडे पानी का सेवन करना महत्वपूर्ण है।

हृदय गति को कम करता है

क्या आपने कभी सुना है कि ठंडा पानी आपकी हृदय गति को प्रभावित कर सकता है? शोध से पता चला है कि ठंडा पानी वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करके हृदय गति को कम कर सकता है, जो शरीर और तंत्रिका तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ठंडा पानी इस तंत्रिका को उत्तेजित करता है और हृदय गति को कम करता है।

गला खराब होना

गर्मियों में बहुत अधिक ठंडा पानी पीने से आपका गला खराब हो सकता है और आपकी नाक बंद हो सकती है, जिससे आपकी सांस लेने पर असर पड़ सकता है। ठंडे पानी का सेवन करने से आपके श्वसन पथ में अतिरिक्त बलगम जमा हो सकता है और आपके गले और नाक में जमाव हो सकता है।

पाचन संबंधी समस्याएं

ठंडा या ठंडा पानी पीने के बाद आपके शरीर को खाना पचाने में दिक्कत होती है। ठंडा पानी पेट को सिकोड़ता है और भोजन के पाचन में बाधा उत्पन्न करता है। और पेट में तापमान में अचानक असंगति से पाचन तंत्र ख़राब हो जाता है और शरीर को भोजन संसाधित करने में कठिनाई होती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App