RBI Update: अगर नोट फट जाए तो क्या होता है जानें RBI का अपडेट

Avatar photo

By

Govind

RBI Update: अक्सर लोगों के पास बहुत पुराने नोट पड़े रहते हैं। जिनकी हालत इतनी खराब है कि बाहर निकालते ही वे फट जाते हैं। ऐसे नोटों को घर पर रखना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए अगर आपके पास भी ऐसा कोई नोट है तो आप बैंक जाकर इसे बदलवा सकते हैं। आप अपनी होम ब्रांच में जाकर अपने कटे-फटे नोट बदलवा सकते हैं।

इसके लिए आपसे कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा. लेकिन इस दौरान कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि बैंक कितना फटा हुआ नोट बदल सकता है? क्या बैंक कटे-फटे सीरियल नंबर वाले फटे नोट बदलता है? आइए जानते हैं जवाब.

बैंक केवल इसी हस्ताक्षर वाले नोट बदलते हैं

आपको बता दें कि नोट बदलने के लिए बैंक की ओर से कुछ मानदंड तैयार किए गए हैं। बैंक केवल उन्हीं नोटों को बदलता है। जिस पर सुरक्षा चिन्ह मौजूद होते हैं. सिक्योरिटी साइन में नोट में कुछ चीजों को सुरक्षित करना जरूरी होता है. जिसमें नोट पर महात्मा गांधी का वॉटरमार्क, आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर और नोट का सीरियल नंबर है। अगर आपके नोट में ये बातें सही नहीं हैं तो बैंक आपका नोट बदलने से मना कर सकता है। यानी अगर आपके नोट में सीरियल नंबर फटा हुआ है तो बैंक द्वारा आपका नोट नहीं बदला जाएगा.

नोट बदलने की सीमा क्या है?

भारतीय रिजर्व बैंक के नोट बदलने की सीमा तय कर दी गई है. कोई भी व्यक्ति बैंक जाकर एक बार में सिर्फ 20 नोट ही बदल सकता है. तो इन नोटों की कीमत 5000 रुपये से कम होनी चाहिए। यानी आप 5000 रुपये से कम मूल्य के फटे हुए नोट लेकर बैंक जाएं।

फिर बैंक आपको बदले में उसी मूल्य के नए नोट देता है। लेकिन अगर आप इस मूल्य से अधिक मूल्य के नोट बदलना चाहते हैं तो बैंक आपको तुरंत नोट नहीं देता है। बल्कि आपके अकाउंट में पैसे भेजता है. जब आप फटे नोट बदलने के लिए बैंक जाएं तो इन नियमों का ध्यान रखें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App