Gas Cylinder Expiry: गैस सिलेंडर और उसके पाइप की भी होती है एक्सपायरी डेट, जल्दी से जल्दी करें चेक

Avatar photo

By

Govind

Gas Cylinder Expiry: खाना पकाने के लिए गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। आज हम आपको बताएंगे कि सिलेंडर और उसके पाइप की एक्सपायरी डेट कैसे चेक करें।

सिलेंडर की एक्सपायरी डेट जांचने के लिए आपको सिलेंडर पर लिखे कुछ नंबरों और अक्षरों को देखना होगा। अगर आपके सिलेंडर पर C26 जैसे नंबर लिखे हैं तो इसका मतलब है कि आपके सिलेंडर की एक्सपायरी साल 2026 में खत्म हो जाएगी.

अल्फाबेट की बात करें तो A का मतलब सिलेंडर जनवरी से मार्च तक चलेगा. बी का मतलब अप्रैल से जून, सी का मतलब जुलाई से सितंबर और डी का मतलब अक्टूबर से दिसंबर है। सिलेंडर के पाइप पर एक्सपायरी डेट लिखी होती है, इसे आपको 18 से 24 महीने के बाद बदल लेना चाहिए।

अगर आपके सिलेंडर पर C26 जैसे नंबर लिखे हैं तो इसका मतलब है कि आपका सिलेंडर साल 2026 में एक्सपायर हो जाएगा। अल्फाबेट की बात करें तो A का मतलब है कि सिलेंडर जनवरी से मार्च तक चलेगा। बी का मतलब अप्रैल से जून, सी का मतलब जुलाई से सितंबर और डी का मतलब अक्टूबर से दिसंबर है। सिलेंडर के पाइप पर एक्सपायरी डेट लिखी होती है, इसे आपको 18 से 24 महीने के बाद बदल लेना चाहिए।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App