CBSE 10th-12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट पर बड़ा अपडेट, जानिए कैसे चेक करें नंबर ?

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार खत्म होने जा रहा है, जिसे लेकर हर हर किसी के चेहरे पर उत्साह देखने को मिल रहा है। यूपी, एमीपी, हरियाणा व उत्तराखंड बोर्ड पहले ही रिजल्ट जारी कर चुके हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 20 मई के बाद रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

इस बार भी अच्छा रिजल्ट रहने के आसार जताए गए हैं। आपका बच्चा 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहा है तो फिर रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं। हालांकि, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से रिजल्ट की तारीख को लेकर आधिकारिक रूप से अभी कुछ नहीं कहा गया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में मई के चौथे सप्ताह का दावा किया जा रहा है। इसके बाद करीब 39 लाख छात्रों का बेसब्री से इंतजार खत्म हो जाएगा।

जानिए सीबीएसई बोर्ड से जुड़ी जरूरी बातें

सीबीएसई बोर्ड ने क्लास 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 के बीच कराया था। बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से लेकर 2 अप्रैल 2024 तक चली थीं। दोनों परीक्षाएं एक ही पाली में आयोजित हुए थी।

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं एक ही पाली में सभी दिन सुबह 10:30 बजे से दोपहर 01:30 बजे तक हुई थी। सीबीएसई बोर्ड में करीब 39 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। राजधानी दिल्ली में 877 परीक्षा केंद्रों पर करीब 5.80 लाख छात्र परीक्षा का हिस्सा बने थे।

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्र आराम से आधिकारिक वेबसाइट्स cbse.nic.in, और results.cbse.nic.in पर जाकर आराम से परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं। इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

घर बैठे ऐसे चेक करें 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

छात्र-छात्राएं सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर क्लिक करें। .
इसके बाद होम पेज ओपन होगा, आप CBSE 10th Result Direct Link’ या ‘CBSE 12th Result Direct Link’ पर क्लिक कर सकते हैं।
फिर लॉग इन पेज ओपन हो जाएगा। यहां अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करने की जरूरत होगी।
इसके बाद आपका सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा। आप आसानी से इसे चेक कर सकते हैं।
फिर छात्र यहां से रिजल्ट की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करके अपने पास रखने का काम कर सकेंगे।

सीबीएसई को बोर्ड के विद्यार्थी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए प्रत्येक विषय के साथ-साथ कुल मिलाकर कम से कम 33 फीसदी नंबर प्राप्त करने का काम कर सकते हैं।

 

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App