WEATHER FORECAST: गिरेगी बिजली और गरजेंगे बादल, IMD ने इन हिस्सों में दी भारी बारिश ही के चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः उत्तर से लेकर दक्षिण तक भयंकर गर्मी ने कोहराम मचाकर रख दिया, जिसके चलते लोग पसीने से सराबोर हैं। राजधानी दिल्ली व गाजियाबाद और आसपास के हिस्सों में तापमान में बंपर बढ़ोतरी होने से लोगों का पसीना निकल रहा है, जिससे हर कोई परेशान है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में आसमान से आग बरस रही है।

यहां कई हिस्सों में तापमान चालीस डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है। पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के तमाम हिस्सों में आसमान में बादलों छाए रहने। पूर्वोत्तर राज्यों में बिजली की चमक और बादलों की गरज के साथ बारिश होने से जनमानस को गर्मी से मामूली राहत जरूर मिली।

पर्वतीय इलाकों में भी बर्फबारी होने थोड़ी ठंड जरूर महसूस हो रही है, लेकिन दोपहर में चिलचिलाती धूप खिली रही। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग(आईएमडी) के अनुसार, 7 मई को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड और विदर्भ के तमाम इलाकों में ओले गिरने के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। पूर्वोत्तर भारत बादलों की चमक और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। 7 मई को असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

पूर्वी झारखंड, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और दक्षिणी कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। यहां तूफान और ओलावृष्टि होने की संभावना है। 7 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात और में विदर्भ, तमिलनाडु, तेलंगाना और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में प्रचंड गर्मी की संभावना जताई गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज 42 डिग्री तापान के बीच आंधी चलने की उम्मीद जताई गई है। दिल्ली में गर्मी के बीच 9 मई तक तेज हवाओं का दौर जारी रहने की उम्मीद जताई गई है।

11 और 12 मई को दिल्ली में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की आशंका है।

इसके अलावा 7 से 9 मई के बीच पूर्वी बिहार, और धीरे-धीरे इसमें बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई गई है। दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ में कई स्थानों पर बारिश हो सकती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App