Votar I’d: लोकसभा चुनाव में वोटर आईडी को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Govind

Votar I’d: ये सवाल लोगों के मन में आता है. जब शहर बदलता है तो क्या वोटर कार्ड भी बदल जाता है या पुराना ही चलता रहता है? तो हम आपको बता दें कि ऐसी स्थिति में आपको नए वोटर कार्ड के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

भारत में इन दिनों 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव चल रहे हैं। ये चुनाव कुल सात चरणों में होने हैं. जिसके दो चरण पूरे हो चुके हैं. लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण 7 मई को होगा. जिसमें 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 94 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा।

कई बार देखा जाता है कि चुनाव से ठीक पहले लोगों का ट्रांसफर कर दिया जाता है. उन्हें शहर बदलना होगा. ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल आता है. जब शहर बदलता है तो क्या वोटर कार्ड भी बदल जाता है या पुराना ही चलता रहता है? तो हम आपको बता दें कि ऐसे में आपको नए वोटर कार्ड के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

आप पुराने वोटर कार्ड को ही अपडेट कर सकते हैं. इसका मतलब है कि आपको ई-ईपीआईसी नामक एक इलेक्ट्रॉनिक चुनावी फोटो आईडी कार्ड मिलेगा। इसे डाउनलोड करके आप वोट कर सकते हैं.

इसके लिए आपको https://voters.eci.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको e-EPIC के विकल्प पर क्लिक करना होगा। फिर आपको यहां यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर आप पहले से रजिस्टर्ड हैं तो आपको लॉगइन करना होगा.

इसके बाद आपको ई-केवाईसी पूरी करनी होगी और फिर लाइवनेस वेरिफिकेशन पूरा करने के बाद मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा। इसके बाद आप अपना अपडेटेड e-EPIC डाउनलोड कर सकते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App