Times Bull
News in Hindi

स्मार्टफोन बना सकता आपको बीमार

आज के दौर में सुविधा से ज्यादा जरूरत बन चुका स्मार्ट फोन कहीं आपको लंबे समय तक रहने वाली ऐसी बीमारियां न दे दे, जो जान पर भारी पड़ जाएं। हाल ही हुए शोधों की मानें तो मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल अनिद्रा, चिड़चिड़ापन, याददाश्त में कमी व तनाव जैसी समस्याओं की वजह बन रहा है।

मोबाइल पर झुककर चैट, मैसेज करने और गाने सुनने से गले व पीठ में दर्द की शिका यत हो सकती है। इसकी शुरुआत गर्दन में दर्द से होती है जो पीठ को भी प्रभा वित करती है।
मोबाइल का इस्तेमाल अंगुलियों से होता है इससे इनकी त्वचा सख्त हो सकती है। कई बार अंगुलियों में खुजली की समस्या भी हो सकती है।

नींद का दुश्मन

स्मार्ट फोन का असर नींद पर भी पड़ता है। अक्सर लोगों की आदत होती है कि जब वो सोने के लिए लेटते हैं तो फोन का इस्तेमाल करने लगते हैं। क्या आप जानते इसका कितना बुरा असर पड़ता हैं कि आपका मोबाइल फोने आपनी नींद का दुश्मन होता है दर असल आपके स्मार्टफोन से निकलने वाला कृत्रिम प्रकाश आपके शरीर की मेलाटोनिन उत्पादन करने के क्षमता को प्रभावित करता है। मेलाटोनिन आपको नींद दिलाने वाला रसायन होता है। तो जब आप सोने के समया फोन का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो इसके प्रकाश के कारण आपकी नींद भाग जाती है।

ध्यान रहे: पेट्रोल पंप के पास मोबा इल फोन का उप योग न करें।

फोन चार्ज हो रहा है तो इसके इस्ते माल से बचें।

लंबी बात न करें। फोन पर बात करते वक्त गर्दन को सीधा रखें।

ईयर फोन का ज्यादा इस्ते माल करें। इससे गर्दन को सीधा रख कर बात करना आसान होगा।

फोन को आंखों से कुछ दूरी पर रख कर इस्ते माल करें। खुद को इस वर्चु अल दुनिया से दूर रखने का प्रयास करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.