Health Tips: किचन में मौजूद इस चीज से बनी चाय, पेट और कमर की सारी चर्बी होगी दूर 

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips:  किचन में मौजूद जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है. जीरे का लैटिन नाम क्यूमिनम साइमिनम है। जीरा न सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

जीरा पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मददगार है। जीरा औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. आपको बता दें कि जीरे में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक, विटामिन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो जीरा आपकी मदद कर सकता है। हां, आपने इसे सही सुना। जीरे से बनी चाय का सेवन करने से वजन तेजी से कम करने में मदद मिल सकती है। तो आइए जानते हैं जीरे की चाय कैसे बनाई जाती है।

मोटापा कम करने में मददगार है जीरे की चाय

आज की व्यस्त जिंदगी और समय की कमी के कारण हम फास्ट फूड खाने के आदी होते जा रहे हैं, जो न सिर्फ हमारी सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि वजन बढ़ने का भी कारण है। जीरे की चाय का सेवन करके आप अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं।

जीरा चाय कैसे बनाएं

जीरे की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में जीरा डालें. लगभग 5-6 सेकंड के लिए धीमी आंच पर गर्म करें। जीरे के ऊपर पानी डाल कर उबाल लीजिये. बर्तन को ढक्कन से ढक दें, 3-5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसे एक कप में छान लें. अगर आप कड़वाहट कम करना चाहते हैं तो इसमें शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस चाय का सेवन आप सुबह खाली पेट कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App