किसानों को हर महीना मिलेगी इतने हजार रुपये पेंशन, जानिए जरूरी शर्तें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्र सरकार की तरफ से अब किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई बेहतरीन स्कीम चल रही हैं, जिसका आप भी फायदा प्राप्त कर सकते हैं। मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान मानधन योजना कृषकों के भविष्य को संवारने का काम करेगी, जो किसी बेहतरीन ऑफर की तरह होगी।

इस स्कीम के तहत किसानों को हर महीना 3,000 रुपये पेंशन का लाभ दिया जाएगा, जो मौका आप तनिक भी हाथ से ना जाने दें। आपके पास कोई काम नहीं और भविष्य को सुधारना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों को ध्यान रखे।

आप समय रहते पीएम किसान मानधन योजना से जुड़ सकते हैं, जिसके लिए आपको तमाम शर्तों को समझना होगा। पहले तो स्कीम में आपको अकाउंट ओपन कराकर मंथली के हिसाब से निवेश करना होगा।

फटाफट जानें स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें

पीएम किसान मानधन निधि योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले कई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा। इसके लिए सबसे पहले तो किसानों की मिनिमम आयु 18 तो मैक्सिमम 40 वर्ष होनी चाहिए। उम्र के हिसाब से आपको निवेश करना होगा। पेंशन का फायदा 60 साल की आयु से होगा।

इस योजना से जुड़ने के लिए आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा भी होना जरूरी है। अगर आप मिनिमम 18 साल की आयु से जुड़ते हैं तो 55 रुपये महीने का निवेश करना होगा।

इसके अलावा अगर आप 40 वर्ष की उम्र से जुड़ते हैं तो मंथली 120 रुपये का निवेश करना होगा। 40 साल की आयु से जुड़ने पर हर महीना 220 रुपये का निवेश करना होगा। निवेश आपको 60 वर्ष की आयु तक करना होगा, जिसके बाद मंथली पेंशन का लाभ मिलेगा।

हर साल मिलेंगे इतने हजार रुपये

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़कर आप निवेश की सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो पिर जरूरी बातों को जानना होगा। 60 साल की उम्र के बाद आपको हर महीना 3,000 रुपये पेंशन मिलेगी। इस हिसाब से सालाना 36,000 रुपये का फायदा मिलेगा, जो किसी सुनहरे ऑफर से कम नहीं होगी। बस समय रहते स्कीम से जुड़ जाएं, जो किसी बढ़िया मौके की तरह है। जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कीम का फायदा उन्हें ही मिलेगा, जिनका नाम बीते छह महीने  से पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App