Toll Plaza पर आपको एक भी पैसा नहीं देना होगा, ये नियम बहुत कम लोग जानते हैं

Avatar photo

By

Sanjay

Toll Plaza: अगर आप भी कार चलाते हैं तो फास्टैग के बारे में जरूर जानते होंगे। हालांकि, बहुत से लोग यही जानते हैं कि फास्टैग लगवाना जरूरी है और इससे टोल टैक्स कम होता है.

इससे जुड़े नियमों के बारे में लोगों को जानकारी नहीं है. आज हम आपको फास्टैग और टोल बूथ से जुड़े ऐसे नियमों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप टोल प्लाजा से मुफ्त में गुजर सकते हैं। यानी आपको एक भी पैसा नहीं देना होगा और आपके खिलाफ कोई कार्रवाई भी नहीं की जा सकेगी.

10 दूसरा नियम

दरअसल, साल 2021 में NHAI की ओर से एक गाइडलाइन बनाई गई थी, जिसमें बताया गया था कि टोल प्लाजा पर वेटिंग टाइम कितना होना चाहिए. इस नियम के तहत अगर कोई कार टोल प्लाजा पर कतार में 10 सेकेंड से ज्यादा रुकती है तो उसे बिना टोल टैक्स दिए जाने देना होगा. इस नियम के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

100 मीटर का नियम

इस गाइडलाइन के मुताबिक टोल कर्मचारियों को यह भी कहा गया है कि वेटिंग लाइन 100 मीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. यानी अगर लाइन 100 मीटर से ज्यादा है तो टोल टैक्स नहीं वसूला जा सकेगा. इसीलिए 100 मीटर पर एक पीली पट्टी बनाई जाती है। आपको भी ये नियम पता होने चाहिए. अक्सर लोग फास्टैग होने के बावजूद टोल पर काफी देर तक इंतजार करते हैं और फिर टोल चुकाकर निकल जाते हैं।

शिकायत कर सकते हैं

अब अगर आपके साथ भी कभी ऐसा होता है तो आप तुरंत एनएचएआई के इस नियम के बारे में बता सकते हैं। अगर कोई टोल कर्मी आपके साथ दुर्व्यवहार करता है या आपको गुजरने नहीं देता है तो आप इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर 1033 पर कर सकते हैं. आपकी शिकायत के बाद आरोपी टोल कर्मियों और प्लाजा का कामकाज देखने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App