पोस्ट ऑफिस की स्कीम बनाएगी मालामाल, एफडी पर मिल रहा छप्परफाड़ ब्याज, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आप नौकरी पेशे से जुड़े और अलग से भी मोटी इनकम करना चाहते हैं तो हम आपको एक शानदार प्लान बताने जा रहे हैं। केंद्र सरकार की तरफ से अब कई बेहतीरन स्कीम चलाई जा रही हैं, जहां निवेश कर ठीक ठाक रिटर्न मिल रहा है, जिस मौके को आप हाथ से ना जाने दें। अगर आप पोर्ट फोलिया में आप एफडी को शामिल करना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों को जानना होगा। आप पोस्ट ऑफिस में निवेश कर छप्परफाड़ कमाई करने का सपना साकार कर सकते हैं जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है।

आप पोस्ट ऑफिस में एफडी के जरिए अपनी रकम को 10 साल में दोगुनी कमाई करने का मौका उठा सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि फटाफट निवेश कर सिंपल तरीके से लाभ ले सकते हैं जो किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। पोस्‍ट ऑफिस में 1, 2, 3 और 5 सालों के लिए एफडी में निवेश करने का काम कर सकते हैं।

जानिए कैसे मिल रहा दोगुना फायदा

केंद्र सरकार की बड़ी संस्थाओं में गिने जाने वाली पोस्ट ऑफिस में एफडी करने पर आपको बंपर ब्याज मिलेगा, जो हर किसी को अमीर बनाने के लिए काफी है। एफडी में निवेश करने पर आपको 6.9 फीसदी और दो साल की एफडी पर 7 फीसदी ब्याज का फायदा मिलेगा।

इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में तीन वर्ष के लिए एफडी करते हैं तो 7.1 प्रतिशत ब्याज का लाभ मिलेगा। इसके अलावा पांच साल की एफडी पर 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। इसमें पहले 5 साल की एफडी में निवेश करने की जरूरत होगी। एफडी का आगामी 5 सालों के लिए एक्‍सटेंशन करने की जरूरत होगी। 5 साल की एफडी पर टैक्‍ का फायदा मिलता है।

स्कीम से संबंधित जरूरी नियम

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट खाते को मैच्योरिटी की तारीख से यहां बताई जा रही तय समय-सीमा के अंदर बढ़ाए जाने का फैसला लिया जा सकता है। 1 साल की एफडी को मैच्‍योरिटी की तारीख से 6 महीने के भीतर बढ़ाने का निर्णय लिया जा सकता है।

आप पोस्‍ट ऑफिस एफडी में 5 साल के लिए प्रीमियम भरते हैं तो 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज का फायदा दिया जाएगा। कैलकुलेटर के हिसाब से देखें तो 5,00,000 रुपए के निवेश पर आपको 10 सालों में 5,51,175 रुपये का ब्‍याज दिया जाएगा। दस साल में आराम से 10,51,175 रुपये तक मिल जाएंगे।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App