Power of SIP : 30 हजार का मासिक SIP आपको बनाएगा 5 करोड़ रुपए का मालिक

By

Yogesh Yadav

Power of SIP : शायद आपने इस बात पर ज्यादा ध्यान नही दिया होगा लेकिन समय रहते अगर आप अपनी कमाई का कुछ हिस्सा किसी अच्छी स्कीम में निवेश करना शुरू कर दोगे तो रिटायरमेंट तक आपके पास एक अच्छा बड़ा फंड तैयार हो जाएगा। आपकी यह बचत आपको एक दिन करोड़पति भी बना सकती है। 

वही जैसा कि हमने बताया कि इसके लिए आपको जबरदस्त रिटर्न देने वाले स्कीम में निवेश करना होगा तो इस समय Mutual Fund SIP से बेहतर कोई दूसरा विकल्प नही है। SIP यानी की सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में हर महीने आप 30,000 रुपए निवेश करके 5 करोड़ रुपए का एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हो। 

19 साल में बनेगा 5 करोड़ का फंड 

SIP के जरिए यदि आपको तगड़ा रिटर्न चाहिए तो इसके लिए जरूरी है कि आप SIP को जितना हो सके उतनी लंबी अवधि के लिए जारी रखें। लंबी अवधि में आपको सामान्य ब्याज के साथ साथ कंपाउंडिंग रिटर्न भी मिलेगा। यदि आप मासिक आधार पर अगले 19 सालों के लिए 30 हजार रुपए SIP में इन्वेस्ट करोगे तो आप 5 करोड़ रुपए के मालिक बन जाओगे।

निवेश राशि में सालाना करें 10% बढ़ोतरी

सुनने में शायद आपको लग रहा होगा कि 19 साल में 30 हजार मंथली से 5 करोड़ रुपए कैसे इक्कठा होगा तो आपको बताना चाहेंगे कि आपको हर साल निवेश राशि में 10% इजाफा करना होगा। इस तरह से अगले 19 सालों तक आपको यह करना होगा। अतः इस अवधि में आपको 12% रिटर्न मिलेगा तो आप 5 करोड़ रुपए इक्कठा कर लोगे। 

लेकिन अगर हर साल निवेश राशि में आप 10% की वृद्धि नही करोगे तो 12% सालाना औसतन रिटर्न के आधार पर 5 करोड़ रुपए इक्कठा करने के लिए आपको 24 साल का समय लगेगा। अतः आपको अगर वाकई में SIP के माध्यम से करोड़पति बनना है तो इसके लिए जरूरी है कि आप अनुशासित होकर बिना कोई महीना स्किप किए निरंतर SIP चालू रखें।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App