News in Hindi

IRCTC के साथ करें काम, बिना लागत खोल सकते हैं टिकट बुकिंग काउंटर

IRCTC ऑनलाइन टिकट बुकिंग बिजनेस शुरू करें, बिना लागत के आज ही

अगर आप भी नौकरी नहीं करना चाहते और आपके पास भी बिजनेस शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट नहीं है तो आप के लिए यह अवसर सुनहरा है। IRCTC के साथ आप बिना किसी लागत के ही टिकट बुकिंग का काम शुरू कर सकते हैं और मोटी कमाई भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी प्रकार का इन्वेस्टमेंट नहीं करना होगा। आपको बता दें कि रेलवे यात्रा के लिए रोजाना लाखों टिकट बुक किए जाते हैं और इसके लिए IRCTC ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा मुहैया कराती है। यहां जानें आपको करना क्या होगा।

आईआरसीटीसी के जरिए टिकट बुक करने के लिए आपको IRCTC टिकट एजेंट बनना होगा। इसकी प्रक्रिया बहुत आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले ईरेल डॉट इन पर आवेदन भरना होगा। जैसे ही आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होगी, आईआरसीटीसी के अधिकारी आपसे संपर्क करेंगे। आपको बता दें कि इसके लिए आपको केवल 30 हजार रुपए वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस भरनी होगी जिसमें से 20 हजार रिफंडेबल हैं।

इसका दूसरा तरीका यह है कि आप सीएसी http://register.csc.gov.in/ पर एक रजिस्टर्ड यूजर बन जाएं। इस वेबसाइट पर लॉग इन करने के लिए सर्विसेस कॉलम में आईआरसीटीसी टाइप करना होगा। इसके बाद आपके सामने आईआरसीटीसी रजिस्ट्रेशन का लिंक ओपन होगा। इस पर आईआरसीटीसी के एजेंट के तौर पर आप खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।

IRCTC का एजेंट बनने के लिए आपको प्रमाण के तौर पर कुछ दस्तावेज देने होंगे। इसके लिए आपको पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलिफोन या बिजली का बिल, राशन कार्ड, वोटर आईडी, बैंक खाता डिटेल्स, सेवा कर या वैट पंजीकरण प्रमाणपत्र, गैस कनैक्शन डिटेल्स और दो फोटो देने की जरूरत होगी।

रजिस्ट्रेशन के बाद आपको केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके बाद आपका ई-टोकन क्रिएट होगा और फिर ईमेल, मोबाइल नंबर और शॉप एड्रेस वेरिफिकेशन होगा। जब आपके सारे वेरिफिकेशन पूरे हो जाएंगे तो आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसके बाद आपको आईआरसीटीसी सर्विस असाइन किया जाएगा। सबसे आखिर में आपको एक ट्रेनिंग किट और वेलकम किट दी जाएगी। इसके बाद आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।