News in Hindi

गर्मी से बचना चाहते हैं तो आज ही कर लें ये आयुर्वेदिक उपाय

गर्मियों और बारिशों के दिनों में मच्छर से बचने के घरेलू उपाय

ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से धरती के तापमान में काफी बदलाव हुआ है। अब गर्मी ज्यादा पड़ती है और सर्दियों में ठंड काफी कम पड़ती है। ऐसे में ज्यादा गर्मी में अपने शरीर को बचा कर रखना बहुत जरूरी है। ज्यादा गर्मी में रहने से आपको कभी भी हीट स्ट्रोक या सन एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कई केसेज में तो यह समस्याएं जानलेवा भी साबित हो चुकी हैं। हमारा शरीर बहुत ज्यादा गर्मी बर्दाश्त करने की क्षमता नहीं रखता। गर्मी में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। इससे आपके शरीर का तापमान बाहरी तापमान के मुकाबले ठंडा रहता है और आप गर्मी की वजह से होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं।

इसके अलावा आप कुछ अन्य उपाय भी कर सकते हैं। कैरी का पानी या कैरी की छाछ पीने से भी शरीर का तापमान ठंडा बना रहता है। इसके अलावा नारियल पानी की तासीर भी ठंडी होती है। यह भी आपको गर्मी से राहत देता है। वहीं प्याज हीट स्ट्रोक से बचाता है। गर्मियों में खास कर कच्चा प्याज सलाद में जरूर खाएं। गर्मियों में तंग कपड़े पहनने से बचें और कॉटन के कपड़े ही पहनें।

गर्मियों में पसीना ज्यादा आने के कारण शरीर से नमक की मात्रा काफी कम हो जाती है, इसलिए जब भी पानी पिएं उसमें थोड़ा नमक व नींबू मिला लें। गर्मियों में तला भुना और गरिष्ठ भोजन भी न करें। वहीं अगर हीट स्ट्रोक हुआ है तो हल्का भोजन जैसे दलिया, खिचड़ी ही खाएं।

Home remedies for mosquito – gharelu upay in hindi

आपको बता दें कि गर्मियों और बारिशों के दिनों में मच्छर भी काफी अधिक मात्रा में हो जाते हैं। इनसे बचाव भी बहुत जरूरी है। मच्छर के काटने से होने वाली बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया आदि से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि मच्छर से बचाव करें। अपने आसपास पानी व कचरा जमा न होने दें। रुकी हुई नालियां साफ करवाएं। कूलर, फूलदान आदि को सप्ताह में दो बार धोएं और हर दूसरे दिन पानी बदलते रहें। वहीं पक्षियों के लिए रखे गए पानी के परिंडे में भी रोज नया पानी भरें। घर के अंदर मच्छर मारने के लिए स्प्रे या फिर ऑल आउट आदि का इस्तेमाल करें। रात को पूरी आस्तीन के कपड़े पहन कर ही साएं।