Bank Holidays: मई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

Avatar photo

By

Sanjay

Bank Holidays: अप्रैल का महीना खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं. इसके बाद मई का महीना शुरू हो जाएगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बार मई महीने में बैंक कितने दिन बंद रहने वाले हैं? शायद नहीं, लेकिन हर बार की तरह इस बार भी बैंकों में छुट्टियां रहेंगी. ऐसे में जाहिर सी बात है कि आपको अपने बैंक से जुड़े काम की योजना बैंक की छुट्टियों के हिसाब से बनानी चाहिए.

आरबीआई ने मई 2024 के लिए बैंक छुट्टियों की लिस्ट भी जारी कर दी है. मई में बैंक 15 या 20 दिन नहीं बल्कि शनिवार और रविवार समेत 12 दिन ही बंद रहने वाले हैं. आइए आपको बताते हैं कि बैंक कब-कब बंद रहने वाले हैं।

मई 2024 में कुल 12 दिनों की बैंक छुट्टियों में से 4 रविवार हैं। आपको बता दें कि पूरे देश में 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की सूची के मुताबिक, ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में हैं। ये सभी छुट्टियां सभी राज्यों में लागू नहीं होंगी. वहीं, आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक, रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा लोकसभा चुनाव के कारण चुनावी क्षेत्रों में मतदान के दिन बैंक बंद रहेंगे.

मई में बैंक अवकाश/ अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि क्या अक्षय तृतीया के मौके पर बैंक में छुट्टी रहेगी या नहीं, तो हम आपको बता दें कि इस दिन बैंक बंद रहेंगे। अक्षय तृतीया का त्योहार 10 मई 2024 को है और इस दौरान बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, अक्षय तृतीया पर पूरे देश में नहीं बल्कि कुछ राज्यों में ही बैंक बंद रहेंगे।

बैंक की छुट्टियाँ कब हैं? मई में बैंक की छुट्टियाँ

5 मई: रविवार

8 मई: रवीन्द्रनाथ टैगोर की जयंती

10 मई: बसव जयंती/अक्षय तृतीया

11 मई: दूसरा शनिवार

12 मई: रविवार

16 मई: राज्य दिवस की छुट्टी के कारण गंगटोक में सभी बैंक बंद रहेंगे।

19 मई: रविवार

20 मई: लोकसभा आम चुनाव 2024, बेलापुर और मुंबई में सभी बैंक बंद रहेंगे।

23 मई: बुद्ध पूर्णिमा

25 मई: चौथा शनिवार

26 मई: रविवार

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App