EPFO: पीएफ कर्मचारी को कब मिलेगा साल 2023-2024 का ब्याज? अपडेट जानकर झूमे लोग

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः पीएफ कर्मचारियों की अब जल्द ही मौज आने वाली है, क्योंकि ईपीएफओ की तरफ से जल्द ही ब्याज का पैसा खाते में आने वाला है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगा। ब्याज का फायदा करीब 7 करोड़ पीएफ कर्मचारियों को होने जा रहा है, जो महंगाई में बूस्टर डोज की तरह साबित होगा। सरकार ने वित्तीय साल 2023 और 2024 के लिए 8.15 फीसदी ब्याज देना का ऐलान किया था, जिसे कुछ दिन बाद बढ़कर 8.25 प्रतिशत कर दिया था।

इसके बाद से ही सभी कर्मचारियों को अपने अकाउंट में राशि आने का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जिस पर जल्द ही मुहर लगना तय मानी जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। हालांकि, ब्याज की रकम किसी तारीख को अकाउंट में आएगी, यह आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

जानिए कब जमा होगा ईपीएफ अकाउंट में पैसा

पीएफ कर्मचारियों की अब किस्मत चमकने वाली है, क्योंकि सरकार की तरफ से ब्याज का पैसा अकाउंट में आने वाला है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। कई ईपीएफ सदस्य यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि उन्हें वित्तीय साल 2023 और 2024 के लिए ब्याज की रकम कब मिलेगी।

सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म एक्स पर एक व्यक्ति ने सवाल पूछा तो ईपीएफ ने कमेंट कर बड़ी जानकारी दी है। ईपीएफओ ने लिका कि प्रोसेस में हैं और जल्द ही ये आपके खाते में नजर आएगा। जब भी ब्याज का पैसा जमा किया जाएगा, वह जमा हो जाएगा और पूरा पेमेंट कर दिया जाएगा।

इससे ब्याज का किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। वैसे वित्तीय साल 2022-23 के लिए ब्याज मार्च 2024 तक ईपीएफओ के अकाउंट में पीएफ का पैसा ट्रांसफर कर दिया गया है।

यूं चेक करें पीएफ की रकम

पीएफ कर्मचारी स्मार्टफोन पर UMANG ऐप डाउनलोड करें और इंस्टॉल करने की जरूरत होगी।
इसके बाद अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके रजिस्टर करने की जरूरत होगी।
फिर सेवाओं की सूची में से ईपीएफओ चुनने की जरूरत होगी।
फिर पीएफ कर्मचारी केंद्रित सेवाएं पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पीएफ अकाउंट नंबर दर्ज करने की जरूरत होगी।
फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड के लिए ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद OTP दर्ज करने की जरूरत होगी। लॉग-इन पर क्लिक करना होगा।
फिर आपका PF बैलेंस स्क्रीन पर दिख जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App