Business Idea: गर्मी में ये छोटा बिजनेस कराएगा आपकी मौज, खड़ी होगी थार घर

Avatar photo

By

Sanjay

Business Idea: गर्मियों में कोई भी छोटा बिजनेस नहीं देगा इतनी कमाई, होगी इतनी कमाई कि लग्जरी कार में घूमेंगे चिलचिलाती गर्मी शुरू हो गई है और नया बिजनेस शुरू करने के लिए यह मौसम बिल्कुल सही है। यदि आप ऐसे व्यवसाय की तलाश में हैं जो कम निवेश के साथ अच्छी आय उत्पन्न कर सके, तो आप बर्फ बनाने की फैक्ट्री स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं।

पूरे गर्मी के मौसम में बर्फ की मांग अधिक रहती है। गांव हो या शहर, इस दौरान यह बिजनेस खूब चलता है. बर्फ बनाने की फैक्ट्री लगाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को आप महज 1 लाख रुपये से शुरू कर सकते हैं और मांग को देखते हुए नुकसान का खतरा भी कम है.

सड़क किनारे ठेलों से लेकर हाई-फाई रेस्तरां तक की मांग

गर्मियों में बर्फ की मांग न सिर्फ बड़े रेस्तरां और पब में बल्कि सड़क किनारे लगे ठेलों पर भी बढ़ जाती है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, बर्फ की मांग बढ़ जाती है, जिससे इसे बनाने वाले व्यवसाय का मुनाफा भी बढ़ जाता है। आप इस गर्मी के मौसम में बर्फ का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

ध्यान देने वाली बात यह है कि बर्फ की फैक्ट्रियां सिर्फ शहरों में ही नहीं बल्कि गांवों में भी लगाई जा सकती हैं। आजकल गांवों में भी बर्फ की मांग काफी बढ़ गई है, इसलिए बर्फ के कारोबार में काफी बढ़ोतरी की संभावना है और आप इसकी आपूर्ति शहरी इलाकों में भी कर सकते हैं।

फैक्ट्री शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है

बर्फ फैक्ट्री स्थापित करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्थानीय प्रशासनिक कार्यालय में पंजीकरण कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक बड़े फ्रीजर की जरूरत पड़ेगी क्योंकि बर्फ बनाने के लिए यह सबसे जरूरी चीज है. आप बर्फ को अलग-अलग आकार में भी बना सकते हैं ताकि आपके उत्पाद को बाजार में एक अलग पहचान मिल सके और आपकी कमाई बढ़ सके।

फैक्ट्री शुरू करने की प्रारंभिक लागत

बर्फ का बिजनेस आप महज 1 लाख रुपये के निवेश से शुरू कर सकते हैं. इस रकम में सबसे पहले आपको एक डीप फ्रीजर खरीदना होगा, जिसकी कीमत करीब 50,000 रुपये से शुरू होती है. इसके अलावा आपको इस बिजनेस के लिए कुछ अन्य जरूरी उपकरण भी खरीदने होंगे. जैसे-जैसे आपका व्यवसाय बढ़ता है, आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अधिक उपकरणों में निवेश कर सकते हैं। हालाँकि, बर्फ बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले कुछ शोध करें। साथ ही अपने आसपास के बाजार को समझने की कोशिश करें जहां आप आसानी से अपने उत्पाद बेच सकते हैं।

कमाई की संभावना

अगर आप 1 लाख रुपये के निवेश के साथ बर्फ का कारोबार शुरू करते हैं, तो आप हर महीने लगभग 30,000 रुपये कमा सकते हैं। हालांकि, शादी के सीजन में डिमांड बढ़ने पर आप 50,000 रुपये तक कमा सकते हैं. ध्यान रखें कि बिक्री और मांग के आधार पर आपकी कमाई बढ़ या घट सकती है। आमतौर पर बाजार में बर्फ के पैकेट 15-20 रुपये में बिकते हैं, लेकिन अगर मांग ज्यादा हो तो इनकी कीमत 40-50 रुपये प्रति पैकेट तक जा सकती है.

बर्फ बेचने के लिए आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है. आस-पास के इलाकों से खरीदार खुद आपके पास आएंगे। आप अपनी बर्फ अपने आस-पास आइसक्रीम की दुकानों, होटलों, रेस्तरां, फलों के ठेलों और सब्जी विक्रेताओं को बेच सकते हैं। किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, कमाई बढ़ाने के लिए आपको अपनी फैक्ट्री का प्रचार करना होगा। आजकल बर्फ ऑनलाइन भी बेची जा रही है

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App