Health Tips: मोटापे से लेकर हाई ब्लड प्रेशर तक हर चीज में कारगर! 24 रोगों के लिए ‘यमराज’ है यह फूल!

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: सुंदर फूल जिसे हिबिस्कस के नाम से जाना जाता है। मान्यता के अनुसार यह फूल देवी भगवती को अत्यंत प्रिय है। इसमें कई औषधीय गुण भी हैं. यह शरीर के लिए किसी जीवनरक्षक से कम नहीं है।

गुड़हल का फूल कई बीमारियों में बहुत फायदेमंद और असरदार होता है। राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया की चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका के अनुसार यह फूल कई रोगों में उपयोगी है। आपको बता दें कि डॉ. प्रियंका के पास 7 साल का अनुभव है।

उनके पास आयुर्वेद में एमडी और मेडिसिन में पीएचडी की डिग्री है। उन्होंने कहा, ‘ये फूल एनीमिया, मोटापा, उच्च रक्तचाप, सर्दी, अनिद्रा, बालों की समस्याएं, रूसी, गंजापन, स्मृति हानि, ल्यूकोरिया, मासिक धर्म, मुंह के अल्सर, पेट दर्द, सिरदर्द को ठीक करते हैं। यह दर्द, बुखार, आंखों में जलन, उल्टी-दस्त, बवासीर, त्वचा रोग और पाचन तंत्र जैसी सभी बीमारियों को जड़ से खत्म करने में कारगर है।

गुड़हल के पौधे का हर भाग उपयोगी होता है जैसे फूल, कलियाँ, पत्तियाँ और जड़ें आदि। इसके उपयोग की बात करें तो इसके फूल का रस 5 से 10 मिलीलीटर या इसका पेस्ट 5 से 10 ग्राम तक सेवन किया जा सकता है। इसके काढ़े का सेवन 10 से 20 मिलीलीटर की मात्रा में भी किया जा सकता है, या इसकी कलियों को सीधे चबाकर भी इसका लाभ लिया जा सकता है।

यह फूल पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए यह शरीर को कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सफल होता है। सुबह-शाम चार ताजी कलियाँ कम से कम दो की मात्रा में खाकर पानी पीने से शरीर को ताजगी मिलती है और बीमारियों से राहत मिलती है।

राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया की चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह का कहना है कि इसके अधिक सेवन से आंखों की समस्या हो सकती है। यह स्वयं बहुत ठंडा होता है इसलिए ठंडे शरीर वाले लोगों के लिए हानिकारक होता है। समस्या होने पर तुरंत काली मिर्च या मिश्री का सेवन करना चाहिए। किसी भी जड़ी-बूटी का प्रयोग आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए, इस बात का ध्यान रखें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App