Success Story: यूट्यूब से मिला आइडिया, खुल गए किस्मत के बंद दरवाजे,बन गया करोड़पति

Avatar photo

By

Sanjay

Success Story: कहते हैं कि एक विचार आपकी जिंदगी बदल सकता है, ऐसा ही कुछ हुआ है रायबरेली जिले के रहने वाले रमेश कुमार के साथ. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब के एक आइडिया ने उनकी किस्मत के बंद दरवाजे खोल दिए. अब वह घर बैठे सालाना लाखों रुपये कमा रहे हैं.

दरअसल, रायबरेली जिले के शिवगढ़ थाना क्षेत्र के बहुदा खुर्द गांव के रहने वाले रमेश कुमार का बचपन गरीबी में बीता। आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वह केवल 12वीं कक्षा तक ही पढ़ सके। फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी, वे कुछ दिनों तक रोजगार की तलाश में भटकते रहे।

एक दिन वह अपने परिवार के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर खेती से संबंधित वीडियो देख रहे थे। यहां उन्होंने बागवानी खेती का एक वीडियो देखा. उन्होंने बागवानी के बारे में सीखना शुरू किया और अपनी पैतृक भूमि पर खरबूजे और भिंडी की खेती शुरू की। अब वह इससे अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. प्रगतिशील युवा किसान रमेश कुमार ने अब इसके लिए धान और गेहूं की खेती छोड़ दी है.

यूट्यूब से आइडिया मिला

रमेश कहते हैं, ‘लोग सोशल मीडिया को महज मनोरंजन का साधन मानते हैं, लेकिन यह हमारे लिए बहुत काम का है। इससे हमें कई ऐसी जानकारी मिल सकती है, जो हमारी आय बढ़ाने में सहायक हो सकती है। आज मेरे करोड़पति बनने में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब का बहुत बड़ा योगदान है।

यूट्यूब से मिले विचार ने हमें बागवानी करने के लिए प्रेरित किया। इसने हमारी किस्मत बदल दी. हमने यूट्यूब की मदद से उसी जमीन पर बागवानी शुरू की, जिस पर हमारे पिता धान और गेहूं के अलावा कोई और खेती नहीं करते थे। इससे हम 3 महीने में ही अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App