Times Bull
News in Hindi

अब 13 जनवरी तक पेट्रोल पंप पर कार्ड से पेंमेंट जारी रहेगा

पेट्रोल पंप मालिकों ने देश की जनता को चौंकाने वाला अपना फैसला वापस ले लिया है। नए फैसले के मुताबिक 13 जनवरी तक पेट्रोल पंप पर कार्ड से पेमेंट किया जा सकेगा। अब यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि बैंकों ने ट्रांजेक्शन चार्ज लेने का फैसला फिलहाल के लिए टाल दिया है, हालांकि इसके बाद क्या होगा, इसका फैसला जल्द ही बैंकों और सरकार के बीच बैठक कर किया जाएगा।

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद सरकार ने मर्चेंट डिस्काउंट रेट को 50 दिनों के िलए हटा दिया था, अब वह मियाद खत्म हो चुकी है, लिहाजा बैंकों ने फॉरन ही पेट्रोल पंपो को एमडीआर वसूलने का सर्कुलर भेज दिया था। इसके विरोध में पेट्रोल पंप मालिकों ने सोमवार यानी कि 9 जनवरी से डेबिट व क्रेटिड कार्ड से पेमेंट लेने से मना कर दिया था, लेकिन पेट्रा्रलियम मंत्रालय के दखल के बाद तेल कंपनियों ने उनसे फैसले को 13 जनवरी तक टालने को कहा। इसके साथ ही बैंकों ने ट्रांजेक्शन चार्ज वसूलने का अपना फैसला 13 जनवरी तक के लिए टाल दिया। इससे पेट्रोल पंप मालिकों को भी कार्ड से पेमेंट न लेने के अपने फैसले को वापस लेना पड़ा

 

क्या होता है एमडीआर

एमडीआर मतलब मर्चेंट डिस्काउंट रेट। जब भी कोई डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कुछ खरीदता है तो दुकानदार पर यह चार्ज लगाया जाता है। क्रेडिट कार्ड पर 1 फीसदी और डेबिट कार्ड पर 0.25 से 1 फीसदी तक एमडीआर लगाया जाता है।

पेट्रोल पंप पर पेमेंट को लेकर देर रात जो फैसले हुए उनसे सुबह अंसमजस का माहौल रहा। देशभर के कई पेट्रोल पंप पर भीड़ रही। गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद से ही देशभर में कैश की किल्लत है। कैश निकालने के लिए लोग बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी कतारों में लगे हैं।

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...