Marua Health Benefits: बढ़ते उम्र को कम करे सेवन करे ये पौधा, जानें 6 और बड़े फायदे!

By

Health Desk

भारतीयों रसोइयों में ऐसे तमाम मसाले मिलते हैं जो आप के खाने को स्वादिष्ट और सुगंधित बनाते हैं। मरुआ इनमें से एक है इसे मीठा मार्जोरम भी कहा जाता हैं। बेशक मरुआ विदेशी पौधा हो, लेकिन ये भारत में भी वर्षों से उग रहा है. मरुआ की पहचान ही भोजन में मसाले के रूप में होती है। इसकी तासीर गर्म होती है और खुशबू बेहद तीखी होती हैं। आयुर्वेद में इसके पत्तों और रस को बेहद उपयोगी माना गया है। मरुआ के पत्तों का सेवन करने से उम्र बढ़ने के लक्षणों में रुकावट आती है. इसके अलावा, मरुआ संक्रमण को भी रोकता है।

मरुआ के पत्तों के लाभ

  1. पेट में कीड़े को खत्म करना: मरुआ के सेवन से पेट में कीड़े होने वाली समस्याओं को दूर किया जा सकता है। मरुआ की चटनी का सेवन करने से पेट के इंफेक्शन को भी ठीक किया जाता हैं।।
  2. स्किन पर ग्लो बढ़ाना: मरुआ में मौजूद उपादानों के कारण स्किन का ग्लो बढ़ सकता है, जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है और स्किन को स्वस्थ रखता है।
  3. अपच से बचाव: मरुआ की पत्तियों से बनाई गई चटनी अपच समस्या को दूर करती है और भूख को बढ़ाती है।
  4. सर्दी-जुकाम से बचाव: मरुआ की पत्तियों को चाय में मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत मिलती है।
  5. सिरदर्द की खास औषधि: मरुआ की पत्तियों का रस निकालकर नासिकाओं में डालने से सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या में आराम मिलता है।
  6. तनाव को कम करना: मरुआ में विटामिन्स और मिनरल्स के समृद्ध स्त्रोत होने के कारण इसका तेल तनाव को कम करने में मदद करता है और अनिद्रा और अवसाद से राहत प्रदान करता है।

मरुआ पत्ती की पहचान

मरुआ एक पौधा है जो आमतौर पर बगीचों और उद्यानों में देखा जा सकता है। इसका विशेष गुण है कि इसकी खुशबू बहुत ही सुगंधित होती है, जो व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने में मदद करती है। इसके पत्ते तुलसी के पत्तों की तरह दिखते हैं, जिनमें छोटे रोम होते हैं। यह एक प्रमुख मसाले के रूप में भी उपयोग किया जाता है, जो व्यंजनों में एक अद्वितीय स्वाद और गंध प्रदान करता है।

Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App