News in Hindi

अब ट्रेन की ऑनलाइन टिकट बुक करने पर पे ऑन डिलिवरी की सुविधा

अब तक कई लोग केवल इस कारण से ऑनलाइन टिकट बुक नहीं करवाते थे कि या तो उनके पास इंटरनेट बैंकिंग के पासवर्ड नहीं थे, या फिर वो ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने से डरते थे। अब उन सब के लिए अच्छी खबर है। अब आप बिना कोई पैसे दिए ऑनलाइन ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं। यह टिकट जब आपके घर पर डिलिवर की जाएगी, तब आपको पैसों का भुगतान करना होगा।

आईआरसीटीसी ने पे ऑन डिलिवरी की सुविधा शुरू की है। इसके तहत कुछ एक्स्ट्रा चार्ज पे कर आप घर पर ही टिकट मंगवा सकते हैं और पैसे दे सकते हैं। इस प्रक्रिया में यह भी प्रावधान है कि अगर कोई आईआरसीटीसी के साथ धोखाधड़ी करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाड़ भी कदम उठाया जा सके। डिलिवरी से पहले यात्री टिकट रद्द करवाता है या फिर डिलिवरी के वक्त टिकट लेने से मना करता है तो वह कैंसिलेशन और डिलिवसरी चार्ज देने के लिए बाध्य होगा।

ऐसे मिलेगी सुविधा

पे ऑन डिलिवरी की सुविधा पाने के लिए यात्री को एक बार रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करते समय यात्री को अपने पैन कार्ड या आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी। आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप से टिकट बुक हो सकेगा। टिकट यात्रा से कम से कम 5 दिन पहले बुक करना होगा।