Times Bull
News in Hindi

अक्टूबर से दिल्ली में चलेगी बिना ड्राइवर की मैट्रो, कम होगी दिल्ली से नोएडा की दूरी

Delhi to get first driverless Metro in October

तकनीक के मामले में भारत में अब तेजी से तरक्की कर रहा है। राजधानी में जल्दी ही हमारी एक और तकनीकी उपलब्धि का नमूना देखने को मिलने वाला है। इसी साल अक्टूबर से यहां पहली चालक रहित मेट्रो चलेगी। यह ट्रेन मैजेंटा लाइन पर चलेगी। यह 38 किलोमीटर लंबी लाइन जनकपुरी वेस्ट से कालिंदी कुंज तक पहुंचती है। इसे नोएडा के बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा। डीएमआरसी के अनुसार अक्टूबर तक यह लाइन पूरी तरह तैयार हो जाएगी।

शामिल होगी पिंक लाइन भी

डीएमआरसी प्रवक्ता के अनुसार फेस 3 पर कालकाजी और बोटेनिकल गार्डन, जनकपुरी वेस्ट से टर्मिनल 1 आईजीआई पर ट्रायल रन जारी है। प्रवक्ता ने बताया कि इन लाइनों के खुलने का तय वक्त अक्टूबर 2017 से मार्च 2018 के बीच है। डीएमआरसी मार्च 2018 तक फेस 3 नेटवर्क बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इसमें मैजेंटा और पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) शामिल हैं। डीएमआरसी के प्रवक्ता के अनुसार – दोनों सेक्शंस को सुरक्षा पड़ताल के लिहाज से सीएमआरएस को सौंपा जाएगा। जनता कि लिए ये रूट सभी क्लेयरेंसेस के बाद ही शुरू होंगे।

ऐसे चलेगी ड्राइवरलैस मैट्रो

इसके साथ ही दिल्ली को अक्टूबर में ड्राइवरलैस मैट्रो भी मिल जाएगी। डीएमआरसी ने पिछले सप्ताह 59 किमी लंबे पिंक लाइन पर ट्रियाल किया था। पिंक लाइन के शकूरपुर और मायापुरी के बीच 6.5 किमी के एलिवेटेड सेक्शन पर ट्रायल रन की गई थी। मैजेंटा और पिंक लाइंस पर चलने वाली पहली ड्राइवरलैस ट्रेन में ऑटोमेशन का स्तर काफी हाई होगा। शुरुआत में ट्रेन ऑपरेटर्स की मदद से इन्हें चालाया जाएगा। हालांकि धीरे धीरे इन्हें ऑटो मोड पर शिफ्ट कर दिया जाएगा।

डीएमआरसी के प्रवक्ता ने बताया कि का इंटरफेस चेक किया गया, ताकि कोई फिजिकल डैमेज न हो। सके अलावा दूसरे सबसिस्टम की भी टैस्टिंग की गई। इसके बाद दिल्ली से नोएडा तक का सफर भी छोटा हो जाएगा। फिलहाल लोगों को गुडग़ांव और नोएडा के लिए राजीव चौक उतरना पड़ता है। वहीं, गुडग़ांव व फरीदाबाद के बीच पहुंचने के लिए सेंट्रल सेक्रटेरियट उतरना पड़ता है। मैजेंटा लाइन से वेस्ट दिल्ली से नोएडा की दूरी कम की जाएगी व साउथ दिल्ली के कई इलाके इससे कनेक्टिड रहेंगे।

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...