इस घरेलू उपचार से दिल का दौरा से बचाई जा सकती है मरीज की जान

हार्ट अटैक, यह शब्द किसी को भी डरा सकता है, आखिर यह जानलेवा जो है। हालांकि समय रहते अगर सही उपचार मिल जाए तो किसी भी मरीज की जान हार्ट अटैक आने के बावजूद बचाई जा सकती है। हृदय रोक के प्रमुख कारण हैं धमनियों में रक्तसंचार न होना, धमनियों में चर्बी का बढऩा, दिल का कमजोर होना, क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाएं या कोलेस्ट्रॉल।

हाई ब्लड प्रेशर, कोंजेस्टिव हार्ट फेलियर, कार्डियक अरेस्ट, स्ट्रोक, कोरोनरी धमनियों से जुड़ी बीमारियां कुछ आम बीमारियां है। यह दिल तक ऑक्सीजन व रक्त पहुंचाने वाली धमनियों में खून जम जाता है तब व्यक्ति का हार्ट फेल हो सकता है। दिल की बीमारियां जानलेवा होती हैं, ऐसे में कुछ घरेलू उपचार काम आ सकते हैं।

सामग्री

लहसुन – 2 से 3
सेब का सिरका – 1 बड़ा चम्मच
नींबू का रस – 1 बड़ा चम्मच

विधि

लहसुन को पीसें और उसमें अन्य सामग्री मिलाएं। अब इस तैयार हुए घोल को हर सुबह नाश्ते से पहले खाएं। यह मिश्रण धमनियों में जमे खून को पतला कर उसे दोबारा जमने से रोकता है। साफ धमनियां दिल तक खून और ऑक्सीजन को आसानी से पहुंचा पाएंगी। यह तरीका आपको दिल के दौरे से भी बचाएगा। यह घरेलू तरीका आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को भी घटाता है और आपको हृदय रोग से बचाता है।

इसके अलावा आप अपनी जीवन शैली पर भी ध्यान दें। सहीं समय पर भोजन करना, नियमित रूप से कसरत करना और स्वस्थ आहार का सेवन करके आप एक सेहतमंद जीवन शैली को अपनाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.