Dhanteras 2019 me kya kharide: धनतेरस के दिन इन 6 चीजों को बिल्कुल नहीं खरीद, होता है अपशकुन

जयपुर. दिपावली की शुरुआत धनतेरस के दिन (dhanteras 2019 me kya kharide) से हो जाती है। इस दिन धन के देवता भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी की पूजा (Diwali maa laxmi ki puja vidhi) की जाती है। इस दिन को कार्तिक मास के 13वें दिन और दिवाली (dhanteras ke totke) से दो दिन पहले मनाया जाता है। धनतेरस के दिन हर कोई बाजार जाकर खरीदारी जरूर करता है ताकि उसके घर में बरकत बनी रहे। ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के शुभ दिन पर सोना, चांदी और बर्तन खरीदने से पूरे साल संपन्नता बनी रहती है।

इस बार धनतेरस 25 अक्टूबर, शुक्रवार (dhanteras 2019 kab hai) को मनाया जाएगा। मान्यता है कि इस दिन जो कुछ भी खरीदा जाता है (dhanteras) उसमें लाभ होता है। धन संपदा में इजाफा होता है। धनतेरस (Dhanteras) के दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। धनतेरस के दिन (dhanteras worship) कुछ चीजों को बिल्कुल भी नहीं खरीदना चाहिए। अगर आप इन चीजों को खरीदते हैं तो मां लक्ष्मी (dhanteras puja vidhi) नाराज हो जाती हैं। जानिए कौन सी हैं वे चीजें जिनको धनतेरस के दिन बिल्कुल भी नहीं खरीदना चाहिए….

जानिए धनतेरस के दिन क्या-क्या नहीं खरीदना चाहिए….

– ज्योतिष के अनुसार, धनतेरस के दिन भूलकर भी लोहे की बनी (dhanteras ko kya nhi kharide) कोई भी चीज ना खरीदें। इस दिन लोहा खरीदना बहुत अशुभ माना जाता है, तो ध्यान रखिए कि चाकू, कैंची व दूसरे धारदार हथियारों को कभी न खरीदें। इससे आपके जीवन पर नकारात्मक असर पड़ता है।

– धनतेरस के दिन कांच या फिर कांच की बनी चीजें नहीं खरीदना चाहिए। (dhanteras 2019 kya kharide) कांच का संबंध राहु से है और राहु नीच ग्रह माना जाता है। इसलिए धनतेरस के दिन ग्रह-नक्षत्रों को सही रखने के लिए कांच से संबंधित चीजें ना खरीदें।

– वैसे ये तो सच्चाई है कि दुकान से आपको कोई अनाज भरकर आपको बर्तन नहीं बेचने जा रहा है (dhanteras 2019 ke upay) इसलिए कोशिश करें कि घर में बर्तन लाने से पहले इसे पानी भर लें।

– धनतेरस के शुभ दिन पर एल्युमिनियम का बर्तन भी खरीदना अशुभ माना जाता है। इसका संबंध भी राहु से है यही कारण कि एल्युमिनियम का प्रयोग पूजा-पाठ में नहीं किया जाता।

– धनतेरस के दिन कोई भी काली रंग की चीजें नहीं खरीदना चाहिए। काला रंग दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है।

– धनतेरस के दिन तेल, रिफाइंड, घी इत्यादी तैलीय चीजों को इस दिन ना खरीदें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close