आधार कार्ड में हैं मिस्‍टेक, ऐसे होंगी सही

य‍दि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप कई सारी सुविधाओं से वंचित रह सकते हैं। बात चाहे एलपीजी गैस सब्सिडी हो, रेल्‍वे की टिकट बुकिंग की हो, या चाहे बैंक खाता खोलने की, ज्यादातर सेवाओं को पाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। इसके अलावा आने वाले दिनों में तो सरकारी उपक्रम की प्रत्‍येक सेवा में आधार कार्ड की अनवार्यता लागू होने जा रही है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा ऐसी 20 सेवाओं की पहचान की गई है , जहां आधार कार्ड संख्‍या को अनिवार्य माना गया है। यदि आपके आधार कार्ड में स्‍पेलिंग, जनमतिथि या अन्‍य कोई गलती है और आपको उसे सही कराना हैं तो यहां बताए गए बिन्‍दुओं को पढकर आप अपने आधार कार्ड की गलती को सुधरवा सकते है।

हर तरह की त्रुटियों होंगी दूर

आधार कार्ड के लिए अब जगह-जगह कैंप लगने से लेकर ऑनलाइन फॉर्म के माध्‍यम से इसे बनाया जा रहा है। इसके बावजूद काफी गलतियां छूट जाती हैं, लेकिन इन गलतियों को इसके बन जाने के बाद भी सुधारा जा सकता है। आजकल घर बैठे ही आधार कार्ड में हुईं गलतियों को आसानी से सुधारा जा सकता है।

फॉलो करें ये स्टेप्‍स

इसके लिए सबसे पहले आपको https://ssup.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाना है और अपना आधार नंबर दर्ज करना है। फिर आपको एक बॉक्स में लिखे कुछ कैप्‍चे शब्दों को हूबहू खाली बॉक्स में वैसे ही लिखना है जैसे कैप्चे में लिखे गए हैं। इसे करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मैसेज भेजा जाएगा, इस मैसेज को बॉक्स में टाइप कर दें, अब आप वेबसाइट में लॉगिन हो जाएंगे।

नाम, पता, उम्र, जन्म तिथि में करें सुधार

अब आपके सामने नाम, पता, जन्म तिथि, उम्र, लिंग संबंधी जानकारी, मोबाइल नंबर, ईमेल ऐड्रेस आदि की जानकारी संबंधित फील्ड आ जाएंगी। आधार कार्ड में गलती सुधार के लिए आपको अंग्रेजी और अपनी स्थानीय भाषा में टाइप कर सबमिट करना है। इसमें आप नई जानकारी को टाइप करें और सबमिट कर दें।

आपको मिलेगा एक URN नंबर

इस प्रोसेस के बाद डेटा अपडेट होगा, उसके बाद प्रोसेस्ड पर क्लिक करें। अब आप अपनी नई जानकारी से जुड़े दस्तावेजों को अपलोड करें फिर कन्फर्म बटन पर क्लिक कर दें, इसके बाद सारी जानकारी अपडेट हो जाएगी। इसके ठीक बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भेजा जाएगा। इसमें आपको एक URN नंबर प्राप्‍त होगा।

अपडेट होगा आपका आधार कार्ड

इस पूरी प्रोसेस के समाप्त हो जाने के बाद सबसे आखिर में अपना आधार नंबर और URN नंबर डालें फिर लॉग ऑउट कर दें। अब आप डेटा अपडेट के विकल्‍प पर जाएं, उसमें अपना आधार नंबर एवं URN नंबर डालकर चेक करें। इसके कुछ देर बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर फिर से अपडेशन का मैसेज भेजा जाएगा। अब आपका आधार कार्ड अपडेट हो चुका है।

बदल गया है आधार का पोर्टल एड्रेस

आधार नंबर की जानकारी लेने , स्टेटस चेक करने के लिए अब आपको अलग-अलग पोर्टल ऐड्रेस पर नहीं जाना है। UIDAI ने इसके लिए अब एक ही पोर्टल बना दिया है और इस पर सारी सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं। UIDAI का पोर्टल एड्रेस uidai.gov.in की जगह अब https://uidai.gov.in/beta/ हो गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.