Times Bull
News in Hindi

Diwali 2017 : इस दिवाली अपने हाथों पर सजाएं ये मेहंदी डिजाइंस

Diwali Latest Mehndi Designs art

दिवाली के पर्व पर महिलाएं हाथों पर मेहंदी रचाती हैं। दिवाली खुशियों का त्योहार है। इसके चलते हाथों पर मेहंदी रचाना भी शुभ माना जाता है। हालांकि आपको बता दें कि मेहंदी के भी कई स्पेशल डिजाइंस होते हैं। कुछ महिलाएं बाजार से मेहंदी लगवाती हैं, तो कुछ खुद ही घर में मांड लेती हैं। ऐसे में हर महिला चाहती है कि उसके हाथों पर मेहंदी का सुंदर सा डिजाइन हो और इसका रंग भी खूब रचे। आज हम आपको दिवाली के अवसर पर रचाने लायक कुछ खास मेहंदी डिजाइंस बताने जा रहे हैं।

Diwali Latest Mehndi Designs art – हाथों पर सजाएं ये मेहंदी डिजाइंस

1. इंडियन मेहंदी

यह डिजाइंस भारत में बहुत आम हैं। हालांकि यह जटिल डिजाइंस होते हैं और इसमें हाथ पूरा भरा होता है। इंडियन मेहंदी में ज्यादातर मोर, फूल और कर्व्स का प्रयोग किया जाता है। यह डिजाइंस काफी भरे भरे होते हैं और काफी खूबसूरत दिखते हैं।

2. अरेबिक मेहंदी

यह पैटर्न भी दिवाली के लिहाज से बहुत अच्छे लगते हैं। अरेबिक मेहंदी के डिजाइंस लगाने में काफी आसान होते हैं और इसमें ज्यादातर एक बेल ही मांडी जाती है। यह डिजाइंस काफी यूनीक लगते हैं और आमतौर पर बच्चों व कुंवारी लड़कियों के हाथों पर ज्यादा खूबसूरत लगते हैं।

3. पाकिस्तानी मेहंदी

पाकिस्तानी मेहंदी डिजाइंस भी काफी खास होते हैं। यह पैटर्न आमतौर पर इंडियन और अरेबिक डिजाइंस के मिक्स से बनते हैं। इन्हें मांडना इतना आसान नहीं होता, क्योंकि यह काफी जटिल रहते हैं। इसमें ज्यादातर फूल वाले डिजाइंस बनाए जाते हैं।

4. इंडो-अरेबिक मेहंदी

यह डिजाइंस भी इंडियन और अरेबिक स्टाइल का मिक्स होते हैं, लेकिन यह पाकिस्तानी मेहंदी की तरह ज्यादा भरे भरे नहीं होते। यह डिजाइंस भी दिवाली के लिहाज से काफी खूबसूरत लगते हैं और पाकिस्तानी मेहंदी के मुकाबले इन्हें बनाना काफी आसान होता है।

5. मोरोक्कन मेहंदी

आजकल यह मेहंदी स्टाइल काफी चलन में है। यह स्टाइल मिडल ईस्ट से आया है और इसमें जियोमेट्रिक पैटर्न्स बनाए जाते हैं। इसमें ज्यादा तर हाथ के बीच में बड़ा सा गोला बनाया जाता है जिसमें डिजाइन किया जाता है। यह काफी यूनीक लगता है। इसे बनाने में समय भी कम लगता है और यह खूबसूरत भी दिखता है।

6. ग्लिटर मेहंदी

यह एक नए तरह का मेहंदी डिजाइन है। इसे ग्लिटर्स से बनाया जाता है। यह स्टाइल इन दिनों काफी पसंद किया जा रहा है। खासकर युवा जनरेशन को यह काफी पसंद आ रहा है, क्योंकि इसमें कई रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें ड्रेस के साथ मैच करते हुए रंग भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

7. मल्टी कलर मेहंदी

सदियों से हम मेहंदी एक ही रंग में देखते आ रहे हैं, लेकिन अब इसमें कई बदलाव आ चुके हैं। मल्टी कलर मेहंदी में काली मेहंदी और सामान्य मेहंदी का इस्तेमाल होता है। काली मेहंदी से आउटलाइन की जाती है, जब्कि सामान्य मेहंदी से अंदर की फिलिंग की जाती है। फिर इसे रचने के बाद सजावट के लिए इस पर रंग बिरंगे स्टोंस चिपकाए जाते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.