News in Hindi

फिलीपींस के राष्ट्रपति ने जवानों को दी तीन रेप की इजाजत, हो रही है थू-थू

किसी देश के राष्ट्रपति इस तरह की छूट कैसे दे सकता है, जब कि पूरे देश और उस देश के नागरिकों की हिफाजत का जिम्मा उसका होता है। फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने महिलाओं के सम्मान का मजाक बनाया है। उनके इस कदम के लिए दुनियाभर में उनकी आलोचना हो रही है।

आपको बता दें कि देश के दक्षिण में मार्शल लॉ लगाने के बाद एक सैन्य शिविर में सैनिकों को संबोधित करते हुए दुतेर्ते ने कहा कि उन्हें तीन औरतों तक का रेप करने की इजाजत है। उन्होंने सैन्यकर्मियों से कहा कि अगर आपने तीन के साथ दुष्कर्म किया था, तब मैं इसे स्वीकार करूंगा, यह मुझ पर है।

वैसे यह पहली बार नहीं है जब दुतेर्ते अपनी बातों से औरतों की इज्जत को तार तार कर चुके हैं। इससे पहले साल 2016 के अ्रपेल में अपने सफल राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की मिशनरी कार्यकर्ता जैकली हामिल को याद करते हुए उसका कजाक उड़ाया था।

उसके साथ 1989 में फिलीपींस के एक जेल में दंगे के दौरान सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी। दुतेर्ते उस समय शहर के मेयर थे। तब दुतेर्ते ने कहा था कि उन्हें अफसोस है कि उस युवा महिला से दुष्कर्म करने वाले वह पहले व्यक्ति क्यों नहीं थे। हालांकि इस बयान के लिए उन्होंने बाद में माफी मांगी थी। दुतेर्ते ने साल 2016 में अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को सार्वजनिक रूप से गाली दी थी, हालांकि इस बार भी उन्हें माफी मांगनी पड़ी थी।