CBSE Board 10th, 12th Result: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मोबाइल से कैसे करें चेक, जानें तरीका

Avatar photo

By

Vipin Kumar

CBSE Board 10th, 12th Result: सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों का रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। परीक्षा समाप्त होने के बाद से ही कॉपियों के मू्ल्यांकन का काम तेजी से चल रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से अब जल्द ही रिजल्ट जारी करने पर प्लान बनाया जा रहा है। इससे करीब 38 लाख छात्रों इंतजार खत्म हो जाएगा, जो किसी बड़ी गुड न्यूज की तरह होगी।

उम्मीद है कि इस महीने के आखिर तक कॉपियां चेक हो जाएंगी, जिसके बाद नंबर इंटरनेट पर अपलोड करने का काम शुरू होगा। चर्चा है कि मई के दूसरे सप्ताह में सीबीएसई बोर्ड अपना रिजल्ट जारी कर सकता है। बोर्ड की तरफ से आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बातें की जा रही हैं।

जानिए सीबीएसई बोर्ड से संबंधित जरूरी बातें

सीबीएसई बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी करने के लिए तेजी से कॉपियों के मूल्यांकन का काम चल रहा है। मई के दूसरे सप्ताह में करीब 38 लाख छात्रों का इंतजार खत्म होना तय है। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए मिनिमम 33 फीसदी अंकों की जरूरत होती है। विद्यार्थी को प्रत्येक सब्जेक्ट में 33 प्रतिशत लाने आवश्यक हैं।

छात्र को इंटर्नल असिस्मेंट के सभी विषयों में भी पास होना जरूरी है। हालांकि बोर्ड पिछले साल की तर्ज पर इस बार भी बोर्ड की तरफ से 10वीं रिजल्ट 2024 और सीबीएसई बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 में टॉपरों के नाम जाहिर नहीं करेगा। छात्रों को डिविजन और पर्सेंटज की जानकारी भी नहीं देगा।

इस साल सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा 2024 में कुल मिलाकर 21,499 स्कूलों के 38 लाख छात्रों ने भाग लिया है। सीबीएसई बोर्ड के छात्र अपना आराम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जिसके लिए कुछ स्टेप के बारे में जानना होगा।

यूं चेक करें 10वीं और 12वीं के नतीजे

विद्यार्थी सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in, cbse.gov.in और results.gov.in पर क्लिक करें।

इसके बाद होमेपज पर मुख्य पेज पर जाना होगा।

फिर सीबीएसई कक्षा 10वीं या कक्षा 12वीं लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद सीबीएसई रोल नंबर और स्कूल नंबर जैसे लॉगिन विवरण दर्ज करना होगा।

फिर सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 स्क्रीन पर दिखाई देगा।

फिर आप यहां से सब्जेक्ट वाइज नंबर लिख सकते हैं।

अब सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जांचें और डाउनलोड।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App