WEATHER ALERT: भयंकर गर्मी से मिलेगी राहत, IMD ने इन राज्यों में दी भारी बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

WEATHER FORECAST UPDATE: भारत के अधिकतर इलाकों में इन दिनों तापमान में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, जिससे हर कोई परेशान है। कुछ हिस्सों में तो तापमान का स्तर 40 डिग्री सेल्सियस या फिर इससे ऊपर भी दर्ज किया जा रहा है। लोग गर्मी से त्राहिमाम-त्राहिमाम कर रहे हैं। हालात इतने बदतर हैं कि लोग लोग छाता लगाकर घरों से निकलने के लिए मजबूर हैं। उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बादलों की आवाजाही देखने को मिल रही है, जिससे कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी भी दर्ज की गई, जिससे तापमान थोड़ा गिर गया।

उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में सूर्य की चमक तेज होने से लोगों को भीषण गर्मी झेलनी पड़ रही है, जिससे हर कोई परेशान है। नॉर्थ-ईस्ट के कुछ इलाकों में बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई। इस बीच मौसम विभाग ने देश के तमाम हिस्सों में बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इतना ही नहीं कई जगह तापमान में भी बढ़ोतरी की आशंका जताई है।

उत्तराखंड और पंजाब सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 24 घंटे में गिलगिट-बाल्टिस्तान, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बादलों की चमक और गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही कई जगह बर्फबारी के साथ बिजली गिरने और ओले गिरने की भी उम्मीद जताई गई है।

उत्तराखंड में भी छिटपुट बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद जताई गई है। पंजाब में बादल गरजने के साथ बारिश पड़ने की चेतावनी जारी कर दी है। बारिश के साथ ही 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चलने के संकेत जताए गए हैं। हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी

उत्तर प्रदेश में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने का दौर जारी रह सकता है। मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी गुजरात और दिल्ली के तमाम हिस्सों में छिटपुट बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। यहां बादल भी गरजने के आसार जताए गए हैं। इसके साथ ही कोस्टल आंध्र प्रदेश और केरल में 1 या 2 जगहों पर हल्की बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां गर्मी निकालेगी पसीना

आईएमडी के अनुसार, राजधानी दिल्ली में तापमान बढ़ने से भीषण गर्मी का दौर देखने को मिल सकता है। पहली बार पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया जा सकता है। हालांकि शाम के वक्त तेज हवा चली और हल्की बारिश भी दर्ज की गई, जिससे तापमान थोड़ा गिरा। मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। यह औसत से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है।

फिर शाम को मौसम में अचानक परिवर्तन हुआ है। दिल्ली के कई हिस्सों में हल्की बारिश भी दर्ज की गई है। अगले 12 घंटे यहां बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की उम्मीद है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App