जिंक महत्वपूर्ण खनिज है जिसकी आपके शरीर को कई शारीरिक क्रियाओं के लिए आवश्यकता होती है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली के कोसुनिश्चित करने में मदद करता है और चयापचय क्रिया बढ़ाता है। यह घावों को भरने में भी मदद करता है। जिंक आपकी त्वचा के लिए भीफायदेमंद होता है और सूजन को कम करता है। पर्याप्त मात्रा में जिंक को आहार में शामिल करने से भी उम्र से संबंधित बीमारियों के जोखिम कोकम करने में मदद मिलती है। जिंक की कमी काफी आम है लेकिन कई लोग इसका पता नहीं लगा पाते हैं। जिंक की गंभीर कमी इतनी आम नहींहै। लेकिन कुछ संकेत और लक्षण हैं जो जिंक की कमी से पीड़ित होने पर अनुभव कर सकते हैं। इस लेख में, आप जिंक की कमी के लक्षण, दैनिक आवश्यकता और खाद्य स्रोतों के बारे में जानेंगे।

जिंक की कमी के लक्षण-

जब आपके शरीर में जिंक का स्तर कम होता है तो आपको निम्न लक्षणों का अनुभव हो सकता है जैसे

घावों का धीरेधीरे ठीक होना

अनजाने में वजन कम होना

गंध और स्वाद की कम भावना

भूख नहीं लग रही

दस्त

त्वचा पर खुले घाव

बाल झड़ना

लगातार थकान और थकान

जिंक कई खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है। कुछ बेहतरीन स्रोत हैंमांस, फलियां, शंख, बीज (भांग के बीज, अलसी और कद्दू के बीज), नट्स(काजू), अंडे, साबुत अनाज, डेयरी उत्पाद, डार्क चॉकलेट और सब्जियां जैसे आलू।

यदि आप जिंक की कमी के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं तो आप किसी विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं। अपने डॉक्टर के सुझाव के बिना अपनेआहार में सप्लीमेंट्स को शामिल करें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts