खुद को ऐसे रखिए थकान से दूर

कई बार हम दिनभर थका-थका सा महसूस करते हैं। दिनभर सुस्ती सी छाई रहती है। हम कुछ बातों का ध्यान रखकर दिनभर तरोताजा और एक्टिव रह सकते हैं।

खाना जल्दी खाएं

देर रात में भोजन करने से बचें। यह आदत आपकी सुस्ती का कारण हो सकती है। कई लोगों की आदत देर रात तक खाना खाने की होती हैं, जिससे रात में नींद में परेशानी होती है और पूरा दिन सुस्ती हावी रहती है। बेहतर यह है कि जल्दी खाना खाएं ताकि आप चुस्त बने रहें।

व्यायाम जरूर करें

एक शोध के मुताबिक, जो शख्स हफ्ते में तीन दन कम से कम 20 मिनट के लिए व्यायाम करते हैं। उन्हें थकान नहीं होती है। व्यायाम से थकान नहीं होती है, बल्कि व्यायाम तो हमें ताजगी देता है और साथ ही देता हैै सुकून की नींद।

खूब पीएं पानी

पानी की कमी भी थकान का कारण बन जाती है। नेचुरल हाइड्रेशन काउंसिल के शोधकर्ताओं के मुताबिक, कम पानी रक्त के प्रवाह को कम करता है, जिससे शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है और ऐसे में हम थकान महसूस करते हैं।

मोबाइल से बनाएं दूरी

आजकल मोबाइल ने भी हमारी नींद को लील लिया है। हर वक्त मोबाइल से चिपके रहने की आदत छोड़ दीजिए। इस बात पर ध्यान दें कि सोने से पहले फोन चेक करने की आदत से नींद खराब होती है। आप यह अच्छी तरह समझ लेंं कि मोबाइल से निकलने वाली नीली रोशनी दिमाग के लिए खतरनाक है और यह नींद को डिस्टर्ब करती है और सुस्ती का कारण बनती है।

Hindi News अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Latest Hindi News App

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.