Times Bull
News in Hindi

इस एप्प से करे सौ से अधिक सरकारी काम, जाने अधिक जानकारी

इसमें कोई शक नहीं कि बीजेपी सरकार ने डिजिटलाइजेशन को तेजी से बढ़ावा दिया है। हालही में सरकार ने एक ऐसा मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जिससे कि आप करीब सौ से ज्यादा काम कर पाएंगे। इसके लिए आपको अलग-अलग ऐप इंस्टॉल करने के झंझट से छुटकारा मिलेगा, साथ ही घर बैठे सारे काम कर पाएंगे।

अब आपको प्रोविडेंट फंड (पीएफ), नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के डिटेल्स जानने, (LPG) गैस सिलेंडर की बुकिंग कराने, नया पैन कार्ड बनवाने या पानी और बिजली का बिल जमा करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप एक ऐप की मदद से घर बैठे सारे काम कर सकते हैं। सरकार ने मास्टर ऐप (यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस) लॉन्च किया है। जो कि आपके काम को आसान कर देगा। इस ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स एंड IT मिनिस्ट्री और नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन ने डेवलप किया है।

UMANG ऐप के लाभ-

नौकरी के लिए रजिस्टर-

जो लोग नौकरी तलाश रहे हैं वह UMANG ऐप का इस्तेमाल कर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत रजिस्टर करा सकते हैं। गुजरात जैसे कुछ राज्यों ने इस ऐप के साथ ऑनलाइन जॉब एप्लीकेशन सिस्टम को इंटीग्रेट किया है।

पीएफ की जानकारी-

इस ऐप की मदद से आप अपनी EPF पासबुक दे सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप के जरिए आप क्लेम कर सकते हैं। अपने क्लेम के स्टेटस को भी ट्रैक कर सकते हैं। पीएफ संबंधित कामों को कर सकते हैं। लेकिन आधार के साथ लिंक करें।

गैस सिलिंडर की बुकिंग-

अब आपको गैस सेंटर जाकर लाइन नहीं लगना है बल्कि घर बैठे इस ऐप के जरिए गैस सिलिंडर की बुकिंग कर पाएंगे। जो कि सबसे तेज और सरल होगा।

PAN Card का काम-

UMANG ऐप का इस्तेमाल कर नए PAN के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप अपना आधार नंबर उपलब्ध कराकर e-KYC कर सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति ने पैन के लिए अप्लाई किया हुआ है तो वह इस ऐप का इस्तेमाल करते हुए अपना स्टेटस चेक किया सकता है।

चेक करें अपने NPS अकाउंट-

अगर आपका नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट है तो इस ऐप की मदद से आप करेंट होल्डिंग्स, अकाउंट डिटेल्स आदि ले पाएंगे।

ऐसे डाउनलोड करें Umang ऐप-

स्मार्टफोन यूजर्स प्ले स्टोर्स से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप सभी मोबाइल प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है। इसके अलावा, लोग EPFO की वेबसाइट से भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। यूजर 97183-97183 पर मिस्ड कॉल करके भी ऐप की लिंक हासिल कर सकते हैं। उमंग ऐप फिलहाल, 13 अलग-अलग भाषाओं में सर्विसेज दे रहा है। याद रखें कि ऐप को आधार के साथ लिंक कर लें ताकि सुविधा आसानी से मिले।

Related posts

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...